script

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने पकड़ा क्रिकेट इतिहास का ‘सबसे शानदार’ कैच, होने लगा विवाद

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2020 12:32:41 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

– इस कैच को लेकर मैट रेनशॉ ( Matt Renshaw ) की आलोचना हो रही है
– नियमों के मुताबिक तो कैच एकदम बैध था

matt_renshaw_catch_in_bbl.png

सिडनी। क्रिकेट के इतिहास में कई मौकों पर ऐसे कैच देखने को मिले हैं, जो विवादों में आ जाते हैं। ऐसा ही एक कैच ऑस्ट्रेलिया में चल रही बिग बैश लीग ( Big Bash league ) में ऑस्ट्रेलियाई मैट रेनशॉ ( Matt Renshaw ) ने पकड़ा है। हालांकि उनके इस कैच में इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज टॉम बैंटन ( Tom Banton ) ने बखूबी उनका साथ दिया।

रेनशॉ और बेंटन की हो रही है आलोचना

दरअसल, गुरुवार को होबार्ट हरीकेन ( Hobart Hurricanes ) टीम के कप्तान मैथ्यू वेड ( Matthew Wade ) का आउट होना विवादास्पद बन गया है। ब्रिस्बेन हीट के खिलाड़ी मैट रैनशॉ ने बाउंड्री के अंदर से बॉल को मैदान की तरफ दो बार फेंका, जिसे बाद में टॉम बैंटन ने कैच कर लिया और थर्ड अंपायर ने मैथ्यू वेड को आउट करार दे दिया। अब आईसीसी ( ICC ) के जिन नियम के तहत वेड को आउट दिया गया, उसपर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। सोशल मीडिया पर मैट रेनशॉ और टॉम बैंटन की आलोचना हो रही है।

स्टेडियम में हर कोई कैच को देखकर रह गया हैरान

मैथ्यू वेड 45 गेंद पर 61 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्होंने मैच के 15वें ओवर में चौथी गेंद पर छक्के के लिए शॉट मारा, जिसे रैनशॉ ने बाउंड्री पर पकड़ने की कोशिश की। इसी दौरान वो खुद का संतुलन नहीं बना पाए और बॉल को हवा में उछालते हुए बाउंड्री पार चले गए। रैनशॉ ने देखा कि बॉल सिक्स के लिए जा रही है। तब उन्होंने बाउंड्री पार से ही हवा में उछलते हुए गेंद को मैदान में फेंक दिया, जिसे बैंटन ने कैच किया। थर्ड अंपायर के फैसले से पहले ही वेड क्रीज छोड़ चुके थे।

https://twitter.com/hashtag/BBL09?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

अंपायर के फैसले से पहले मैथ्य वेड ने छोड़ दिया था मैदान

वेड ने कहा, ‘‘मुझे नियमों की जानकारी नहीं है। एक बार जब वह (फील्डर) बाउंड्री के पार चला गया तो मुझे नहीं पता कि उसे गेंद को छूने की इजाजत है या नहीं। अंपायरों ने कहा कि फील्डर को ऐसा अधिकार है। जब उन्होंने मुझे बताया कि वह बाउंड्री के बाहर जाकर उसे उछालकर वापस मैदान में भेज सकता है, तो मैं समझ गया कि मैं आउट हूं।’’

रूल्स के मुताबिक, सही था कैच

नियमों के 2017 के अपडेट में ‘बाउंड्रीज’ और ‘हवा में उछलने वाले फील्डर’ का प्रावधान है। क्रिकेट नियमों के संरक्षक, मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने ट्वीट किया कि ‘‘नियम 19.5 के अंतर्गत यह कैच वैध माना जाता है।’’

ट्रेंडिंग वीडियो