scriptAUS vs SA 23 wickets in a day,trailer by 188 run,SA historic victory | SA vs AUS test match: कहानी उस मैच की एक दिन में गिरे 23 विकेट,मेजबान अफ्रीका 188 रनों से पीछे,फिर मिली ऐतिहासिक जीत | Patrika News

SA vs AUS test match: कहानी उस मैच की एक दिन में गिरे 23 विकेट,मेजबान अफ्रीका 188 रनों से पीछे,फिर मिली ऐतिहासिक जीत

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैचों में एक दूसरे के चिर प्रतिद्वंदी माने जाते हैं। कई यादगार मैच इन दोनों टीमों के बीच हो चुकी है। ऐसी ही एक यादगार मैच 2011 में केपटाउन में खेली गई थी ,जब ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीकी दौरे पर थी। मैच में अफ़्रीका 188 रनों से पीछे होने के बावजूद भी शानदार जीत दर्ज की थी।

नई दिल्ली

Updated: November 13, 2021 11:13:33 am

2011-12 में ऑस्ट्रेलिया टीम अफ्रीका दौरे पर गई थी जहां पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज होना था| पहला मैच केपटाउन में खेला गया जो तीन दिन के भीतर ही समाप्त हो गया था।

मेजबान अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया

filender.jpg

अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए शुरुआती झटके दिए| लेकिन बाद में कप्तान क्लार्क की शानदार 151 रनों की पारी के बदौलत ऑस्ट्रेलियन टीम 284 रन बनाने में कामयाब रही| दक्षिण अफ्रीका के तरफ से तेज गेंदबाज डेल स्टेन, वेर्नोन फिलैंडर और मोर्ने मोर्केल ने क्रमशः 4,3,3 विकेट लिए।

जवाब में उतरे मेजबान टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप रही और मात्र 96 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलियन टीम के बॉलर शेन वॉटसन ने 5 और रेयान हैरिस ने 4 विकेट लेकर अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजी को पूरी तरीके से तहस-नहस कर दिया। दूसरे दिन केपटाउन के इस पीच पर 23 विकेट गिरे। दक्षिण अफ्रीका के तरफ से केवल दो बल्लेबाज ही दहाई अंक को छू पाए।

ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 188 रनों की बढ़त

इस तरह से ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 188 रनों की बढ़त मिली। मैच का हाल देख कर ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में बड़ी जीत मिलने वाली है। लेकिन क्रिकेट के बारे में कहा जाता है कि यह अनिश्चितताओं से भरा खेल है ।कभी भी कुछ भी हो सकता है ,कभी भी बाजी पलट सकती है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण इसी मैच में देखने को मिला।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी रही सुपर फ्लॉप

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ,मोर्केल और फिलेंडर ने ऐसा हश्र किया की ऑस्ट्रेलिया टीम का 9 विकेट मात्र 21 रनों पर ही गिर चुका था। अंतिम विकेट के संघर्ष के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम जैसे-तैसे करके 47 रनों पर सिमट गई। लाजवाब गेंदबाजी के बल पर दक्षिण अफ्रीका ने मैच में शानदार वापसी की और उसे 236 रनों का लक्ष्य मिला।

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीकी कप्तान स्मिथ और हाशिम अमला के शतक के दम पर दक्षिण अफ्रीका टीम ने आठ विकेट से इस मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार सिलेंडर को मिला इस मैच में फिलेंडर ने कुल 8 विकेट लिए थे।इस टेस्ट मैच में हुए सबसे बड़े उलटफेर के लिए आज भी याद किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Sharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावSchool Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीSatna: कलेक्टर की क्लास में मिलेगी UPSC की निःशुल्क कोचिंगकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशDwane Bravo ने 'पुष्पा' गाने पर दी डेविड वॉर्नर को टक्कर, खुद को कमेंट करने से रोक नहीं पाए अल्लू अर्जुन

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखेंRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रRepublic Day 2022: 'अमृत महोत्सव' के आलोक में सशक्त बने भारतीय गणतंत्रकिरन रिजिजू का बड़ा बयान, अरुणाचल प्रदेश से लापता युवा को जल्द रिहा करेगा चीनUP Assembly Elections 2022 : आरपीएन सिंह-जितिन प्रसाद पर जमकर बरसे अजय लल्लू, कहा ऐशोआराम करने वालों की कांग्रेस को जरूरत नहींIPL 2022: शिखर धवन को खरीद सकती हैं ये 3 टीमें, मिल सकते हैं करोड़ों रुपए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.