scriptऑस्ट्रेलिया ने सालभर के भीतर चौथी बार चकनाचूर किया भारत का आईसीसी खिताब जीतने सपना | australia broke india dream of winning icc trophy 4 times in a year | Patrika News
क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया ने सालभर के भीतर चौथी बार चकनाचूर किया भारत का आईसीसी खिताब जीतने सपना

U19 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय टीम को 79 रनों से हराकर खिताब पर कब्‍जा किया है। इसके साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने साल भर के भीतर चौथी बार भारत का आईसीसी खिताब जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया है।

Feb 12, 2024 / 11:36 am

lokesh verma

australia_team.jpg

,,

U19 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत 79 रनों से हराकर आईसीसी ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है। इसके साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने साल भर के भीतर चौथी बार भारत का आईसीसी खिताब जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया है। ऑस्‍ट्रेलिया ने इस दौरान भारत को क्रिकेट के हर फॉर्मेट मात दी है। U19 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलियन टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए स्‍कोर बोर्ड पर 253 रन टांगे। इसके जवाब में भारतीय टीम महज 174 रन पर ही ढेर हो गई और इस तरह ऑस्‍ट्रेलिया U19 वर्ल्‍ड कप जीतने का खिताबी चौका लगा दिया।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ खिताब जीतने के सिलसिले को जारी रखा है। साल भर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार का ये सिलसिला वुमेंस टी20 वर्ल्‍ड कप से शुरू हुआ था। जब कंगारू महिला टीम ने भारत को सेमीफाइनल में पांच रन से शिकस्‍त दी थी। उस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया की महिला टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 172 रन बनाए थे और भारतीय टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन ही बना सकी थी।

डब्‍ल्‍यूटीसी और वनडे वर्ल्‍ड कप में भी कंगारुओं ने रोका

फिर ऑस्ट्रेलिया की सीनियर पुरुष टीम ने भारतीय टीम को दो बार आईसीसी ट्रॉफी के फाइनल में हराया। कंगारुओं ने पहले जून 2023 में भारत को वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में 209 रनों के बड़े अंतर से शिकस्‍त दी थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान भारत को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में शिकस्‍त दी। इस तरह भारत को साल भर में ऑस्‍ट्रेलिया ने चार बार खिताब जीतने से रोका है।

यह भी पढ़ें

मनोज तिवारी का घरेलू क्रिकेट से भी संन्यास लेने का ऐलान, बोले- खत्म करो रणजी ट्रॉफी



साल भर में कब-कौनसा आईसीसी खिताब गंवाया

1- 23 फरवरी 2023 को वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल हारे।

2- 7 से 11 जून 2023 वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल हारे।

3- 19 नवंबर 2023 वनडे वर्ल्‍ड कप का फाइनल हारे।

4- 11 फरवरी 2024 U19 वर्ल्‍ड कप का फाइनल हारे।

यह भी पढ़ें

मोहम्मद शमी को हसीन जहां ने बेटी से मिलने के लिए तरसाया

Hindi News/ Sports / Cricket News / ऑस्ट्रेलिया ने सालभर के भीतर चौथी बार चकनाचूर किया भारत का आईसीसी खिताब जीतने सपना

ट्रेंडिंग वीडियो