scriptक्रिकेट विश्व कप 2019 का रंगारंग आगाज, इंग्लैंड ने जीता 60-सेकेंड चैलेंज | Cricket World Cup 2019 begins, England win 60-second challenge | Patrika News

क्रिकेट विश्व कप 2019 का रंगारंग आगाज, इंग्लैंड ने जीता 60-सेकेंड चैलेंज

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2019 06:54:01 am

Submitted by:

Anil Kumar

पहला मुकाबला इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 30 मई को खेला जाएगा।
उद्घाटन समारोह में राजपरिवार के सदस्यों समेत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने की शिरकत।
विश्व कप इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम में नहीं किया गया।

विश्वकप 2019

क्रिकेट विश्व कप 2019 का रंगारंग आगाज, इंग्लैंड ने जीता 60-सेकेंड चैलेंज

लंदन। क्रिकेट का महाकुंभ यानी विश्व कप के इंतजार की घड़ियां खत्म हुई और एक बार फिर से पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस के लिए वह सुनहरा पल आ गया है जिसका वे बीते चार साल से इंतजार कर रहे थे। बुधवार को क्रिकेट विश्व कप 2019 का रंगारंग आगाज हुआ। यह 12वां विश्व कप है। उदघाटन समारोह का आयोजन लंदन के बकिंघम पैलेस के पास बने लंदन मॉल में किया गया। इस भव्य समारोह में कई बड़ी शख्सियतों ने शिरकत कर इस विश्व कप के उदघाटन समारोह को और भी अधिक खास बना दिया। समारोह में जहां एक और नोबल शांति पुरस्कार विजेता व पाकिस्तानी सामाजिक कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई मौजूद रहीं, वहीं दूसरी और इंग्लैंड के राजपरिवार के सदस्य व महारानी एलिजाबेथ द्वितीय भी शामिल हुईं। इसके अलावे भी कई महान और बड़ी हस्तियों ने शिरकत किया।

https://twitter.com/cricketworldcup?ref_src=twsrc%5Etfw

60-Second चैलेंज

विश्वकप उद्घाटन समारोह के दौरान 60-सेकेंड चैलेंज रखा गया था। इस दौरान हर देश के कुछ खिलाड़ियों ने इसमें हिस्सा लिया। इंग्लैंड ने इस 60- सेकेंड चैलेंज को जीता। इंग्लैंड की और से इस चैलेंज में केविन पिटरसन ने हिस्सा लिया, जिन्होंने 74 प्वाइंट हासिल किए, जबकि भारत की ओर से अनिल कुंबले और फरहान अख्तर ने हिस्सा लिया जो कि केवल 19 अंक हासिल कर सके। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ब्रेटली और पेट कैस ने भाग लिया, जिन्होंने 69 प्वाइंट हासिल किए। इसके अलावे बांग्लादेश ने 22 और पाकिस्तान ने 38 अंक हासिल किए। पाकिस्तान की ओर से अजहर अली व मलाला यूसुफजई ने इस चैलेंज में भाग लिया। वेस्टइंडीज की ओर से विवियन रिचर्ड ने योहान ब्लैक ने 47, अफगानिस्तान ने 52 और श्रीलंका ने 43 प्वाइंट हासिल किए।

https://twitter.com/hashtag/CWC19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

क्रिकेट विश्वकप 2019 का कल से होगा आगाज़, जानिए क्रिकेट विशेषज्ञ से की कौनसी टीम है सबसे मज़बूत

30 मई को खेला जाएगा पहला मुकाबला

बता दें कि विश्वकप 2019 का पहला मुकाबला 30 मई को खेला जाएगा। पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड का सामना दक्षिण अफ्रीका के साथ होगा। उदघाटन समारोह में सभी टीमों के कप्तान और खिलाड़ी मौजूद रहे। स्टेज पर सभी टीमों के कप्तानों को एक साथ बुलाया गया और फिर सभी ने बारी-बारी से अपनी बातें रखी। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इंग्लैंड आकर बहुत अच्छा लग रहा है। इंग्लैंड की धरती में आधे से अधिक लोग भारतीय क्रिकेट के प्रशंक हैं। यहां के ग्राउंड बेहतरीन हैं। आशा है कि हमें दर्शोंका का भरपूर प्यार मिलेगा।

https://twitter.com/hashtag/London?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Pakistan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

लंदन मॉल में हुआ उद्घाटन समारोह

मालूम हो कि 12वें क्रिकेट विश्व कप में एक नया इतिहास बना है। विश्व कप इतिहास में अब तक सभी उद्घाटन समारोह स्टेडियम में ही किया गया है। लेकिन यह पहला अवसर है जब इस बार का उद्घाटन कार्यक्रम स्टेडियम में नहीं किया गया, बल्कि लंदन के बकिंघम पैलेस के पास बने लंदन मॉल में किया गया। इस समारोह में देश-दुनिया के तमाम बड़ी हस्तियों ने शिरकत किया। नोबल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई व इंग्लैंड के राजपरिवार के सदस्य, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय मौजूद रहीं। पूर्व कप्तान अनिल कुंबले और अभिनेता फरहान अख्तर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया तो वहीं वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सर विवियन रिचर्ड्स और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एवं 2015 विश्व विजेता टीम के कप्तान माइकल क्लार्क भी समारोह में नजर आए। उद्घाटन समारोह में करीब 4 हजार क्रिकेट प्रेमियों ने हिस्सा लिया। इन सभी का चयन बैलेट प्रक्रिया के तहत किया गया था। बता दें कि 2015 विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने संयुक्त रूप से किया था। तब दो बार उद्घाटन कार्यक्रम हुए थे। एक ऑस्ट्रेलिया में और दूसरा न्यूजीलैंड में किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो