चोट की वजह से केदार जाधव अगर विश्व कप से बाहर हुए तो ये बन सकते हैं विकल्प

चोट की वजह से केदार जाधव अगर विश्व कप से बाहर हुए तो ये बन सकते हैं विकल्प

Mazkoor Alam | Updated: 06 May 2019, 06:53:40 PM (IST) क्रिकेट

  • कम से कम 15 दिन मैदान से बाहर रहेंगे जाधव
  • अंबाती रायडू और ऋषभ पंत दौड़ में सबसे आगे
  • अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर भी दे रहे हैं टक्कर

नई दिल्ली : आईसीसी विश्व कप से ठीक पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 12 के दौरान भारतीय बल्लेबाज केदार जाधव चोटिल हो गए हैं। मांसपेशियों में लगी चोट के कारण वह पहले पूरे आईपीएल से बाहर हो गए और अब उनके कंधे की चोट भी परेशान कर रही है। इसके बावजूद बीसीसीआई को उम्मीद है कि वह दो हफ्ते में ठीक हो जाएंगे। लेकिन उनकी सही स्थिति की जानकारी एक-दो दिन में सारे टेस्ट रिपोर्ट आ जाने के बाद ही मिलेंगे। इसलिए यह संभव है कि वह विश्व कप तक पूरी तरह रिकवरी न कर पाएं। ऐसी स्थिति में सबसे ज्यादा संभावना है कि उनकी जगह पांच रिजर्व खिलाड़ियों में से किसी एक को विश्व कप के लिए भेजा जाए।

चयन समिति ने रिजर्व खिलाड़ियों को तैयार रहने को कहा है

बता दें कि चयन समिति ने विश्व कप के लिए जो 15 सदस्यीय टीम चुनी है, उसमें केदार जाधव का नाम भी शामिल हैं। 15 सदस्यीय टीम के अलावा बोर्ड ने 5 रिजर्व खिलाड़ियों को भी चुना है। इन पांच में अंबाती रायडू और ऋषभ पंत दो बल्लेबाज हैं। ऐसे में उम्मीद है कि चयन समिति पहले इन दोनों के नामों पर ही विचार करेगी। इसकी वजह इसलिए ज्यादा है, क्योंकि चयन समिति ने रिजर्व खिलाड़ियों का चयन करते वक्त इन्हें तैयार रहने को कहा था। उन्होंने कहा था कि विश्व कप काफी लंबा टूर्नामेंट है और इस बार हर टीम को एक-दूसरे के खिलाफ खेलना है। ऐसे लंबे टूर्नामेंट में कोई खिलाड़ी अनफिट हो सकता है और आपका बुलावा आ सकता है। ऐसे में इन पांच खिलाड़ियों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

आईपीएल में पंत सफल तो रायडू विफल

अंबाती रायडू का एकदिवसीय क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड है। लेकिन इस आईपीएल में वह फॉर्म में नहीं दिखे। उन्होंने 14 मैचों में महज 219 रन बनाए और उनके नाम सिर्फ एक अर्धशतक है। न्यूजीलैंड दौरे पर भी वह फॉर्म में नहीं दिखे थे। इसलिए उनके आड़े उनका हालिया फॉर्म आ सकता है। जबकि दूसरी तरफ ऋषभ पंत ने आईपीएल के 14 मैचों में कुल 401 रन बनाए हैं। टूर्नामेंट में उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए हैं। इसके अलावा इन दोनों खिलाड़ियों के विश्व कप टीम में न चुने जाने पर इनके समर्थन में कई दिग्गजों ने बयान दिए थे।

बाहर से भी चुना जा सकता है विकल्प

विश्व कप के नियमों के मुताबिक यह आवश्यक नहीं कि किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की स्थिति में उनका विकल्प रिजर्व खिलाड़ियों में से ही चुना जाए। ऐसी स्थिति में रिजर्व पूल से बाहर के खिलाड़ियों को विश्व कप खेलने का मौका मिल सकता है। इनमें अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर का नाम प्रमुख है। इस आईपीएल में इन दोनों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है।अजिंक्य रहाणे ने जहां आईपीएल के वर्तमान सीजन में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 14 मैचों में जहां 393 रन बनाए हैं तो वहीं श्रेयस अय्यर ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए 14 मैचों में तीन अर्धशतक की मदद से 442 रन बनाए हैं और मुश्किल वक्त में अपनी टीम को संभाला है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned