scriptIND vs NZ : आखिरी मैच सात रन से जीतकर भारत ने रचा इतिहास, 5-0 से सीरीज का किया समापन | India vs New Zealand 5th t20i match live update score | Patrika News

IND vs NZ : आखिरी मैच सात रन से जीतकर भारत ने रचा इतिहास, 5-0 से सीरीज का किया समापन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2020 04:27:05 pm

Submitted by:

Mazkoor

Indian Cricket Team की तरफ से पहले रोहित और राहुल ने की शानदार बल्लेबाजी, उसके बाद जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में गेंदबाजों ने किया बेहतरीन प्रदर्शन।

India won series

India won series

माउंट माउंगानुई : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 163 रनों का स्कोर खड़ा कर कीवी टीम के सामने जीत के लिए 164 रनों की चुनौती रखी, लेकिन कीवी टीम नौ विकेट पर 156 रन ही बना सकी। इस तरह भारत ने सीरीज के पांचवें और अंतिम टी-20 मैच को सात रनों से जीत लिया। इस मैच से पहले भारत पांच टी-20 मैच की सीरीज के पहले चार मैचों में जीत चुकी थी और इस मैच को जीतकर इतिहास रच दिया। टीम इंडिया पहली ऐसी टीम बनी, जिसने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में किसी टीम को 5-0 हराया है।

सीफर्ट और टेलर का अर्धशतक गया बेकार

टीम इंडिया से जीत के लिए मिले 164 रनों के लक्ष्य के सामने कीवी टीम की शुरुआत काफी खराब रही। उसके तीन बल्लेबाज महज 17 रन पर आउट होकर पैवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद टिम सीफर्ट (50) और रॉस टेलर (53) ने चौथे विकेट के लिए तेज 99 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को करीब-करीब जीत दिला ही दी थी। जब कीवी टीम का स्कोर 12.4 ओवर में 116 रन था, तब सीफर्ट आउट होकर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने 30 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए। इनके आउट होते ही मोमेंटम बदला और भारतीय गेंदबाजों ने कीवी टीम पर शिकंजा कस दिया। कीवी टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते गए। इस बीच 18वें ओवर की पहली गेंद पर अपना 100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे रॉस टेलर भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए और इसी के साथ भारत की जीत सुनिश्चित हो गई। टेलर ने 47 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

भारत की तरफ से शिवम दुबे को छोड़कर सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे। उन्होंने तीन विकेट लिए, जबकि शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिया। वहीं वाशिंगटन

विराट कोहली ने लिया आराम

इस मैच से कप्तान विराट कोहली ने आराम लिया है और उनकी जगह पिछले मैच से आराम लेने वाले रोहित शर्मा वापस आए हैं। टीम की कप्तानी भी उन्हीं के जिम्मे है। रविवार को टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। आज रोहित ने केएल राहुल के साथ अपनी जगह ओपन करने के लिए संजू सैमसन को भेजा। पिछले मैच की तरह वह इस बार फ्लॉप रहे। इसके बाद राहुल (45) और रोहित (60 रिटायर्ड हर्ट) मिलकर भारत को मजबूत स्थिति की तरफ ले जा रहे थे कि राहुल आउट हो गए। उस वक्त 11.3 ओवर में कुल योग 96 रन था। इन दोनों ने 10 ओवर में तकरीबन नौ रन की औसत से 88 रन जोड़े। राहुल ने 33 गेंद पर चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद श्रेयस अय्यर (33 नाबाद) रोहित का अच्छा साथ निभा रहे थे कि वह चोटिल होकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। इसके बाद बड़े स्कोर की तरफ जाती टीम के रनरेट पर ब्रेक लग गया और भारत 163 रनों तक ही पहुंच पाया। रोहित ने 41 गेंद की पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए।

कीवी टीम की तरफ से सिर्फ दो गेंदबाजों को सफलता मिली। स्कॉट कुग्लेजिन ने दो और हैमिश बेनेट ने एक विकेट लिए।

टीम इंडिया ने दिखाया लड़ने का जज्बा

इस सीरीज में टीम इंडिया ने लड़ने का जबदरस्त जज्बा दिखाया है, खासकर तीसरे और चौथे टी-20 मैच में जिस तरह हार के मुंह से निकलकर टीम इंडिया ने जीत हासिल की है, इसके बाद कह सकते हैं कि उसके मुंह जीत स्वाद लग गया है और वह हर हाल में पांचवां मैच जीतने की कोशिश करेगी। टी-20 सीरीज जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा भी था कि उनकी टीम जीत की लय जारी रखना चाहेगी और पांचों मैच जीतकर उसकी कोशिश कीवी टीम का क्लीन स्वीप करने की रहेगी। अगर ऐसा करने में टीम इंडिया कामयाब रहेगी तो वह इतिहास रचेगी। अभी तक पांच टी-20 मैच के सीरीज में ऐसा करने वाली कोई टीम नहीं हुई है।

दोनों टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, स्कॉट कुग्लेजिन, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी और हैमिश बेनेट।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो