scriptIND vs SA: शिखर धवन के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे आज, संजू सैमसन समेत इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र | India vs South Africa 1st ODI playing 11 lucknow sanju samson dream 11 team prediction | Patrika News

IND vs SA: शिखर धवन के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे आज, संजू सैमसन समेत इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

locationनई दिल्लीPublished: Oct 06, 2022 09:53:31 am

Submitted by:

Siddharth Rai

IND vs SA ODI series: इस साल की शुरुआत में जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में खेली गई वनडे सीरीज में भारत को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारत उस हार का हिसाब चुकाने का लक्ष्य लेकर मुकाबले में उतरेगी। भारत ने अपनी धरती पर इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी।

20.jpg

India vs South Africa lucknow ODI Playing 11: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाद अब तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है। इस सीरीज में भारतीय टीम सीनियर खिलाड़ियों के बिना खब्बू सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के नेतृत्व में उतरेगी। इस साल की शुरुआत में जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में खेली गई वनडे सीरीज में भारत को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारत उस हार का हिसाब चुकाने का लक्ष्य लेकर मुकाबले में उतरेगी। भारत ने अपनी धरती पर इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग शिखर धवन और शुभमन गिल करेंगे। धवन और शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी बहुत आक्रामक है और तेजी से रन बटोरने में माहिर है। वहीं तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करते नज़र आएंगे। अय्यर इस समय भारतीय टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें वर्ल्ड कप के लिए रिजर्व में डाला गया है। इसके अलावा चौथे नंबर पर ईशान किशन और पांचवे नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन बल्लेबाजी करेंगे।

पहले वनडे मैच में शाहबाज अहमद और शार्दुल ठाकुर को ऑलराउंडर के तौर पर चुना जा सकता है। शाहबाज अहमद एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं और वह बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। गेंदबाजों में स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई को मौका दिया जा सकता है। दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में बतौर तेज गेंदबाज मौका मिल सकता है। शार्दुल ठाकुर तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे।

संभावित प्लेइंग-11
भारत: शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मो. सिराज, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), यानेमन मालन, क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, तबरेज शम्सी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो