scriptइंडियन क्रिकेटर्स जो खेल के अलावा बिजनेस से करते हैं करोड़ों की कमाई | indian criketer side business dhoni tendulkar sehwag ganguly kohli | Patrika News

इंडियन क्रिकेटर्स जो खेल के अलावा बिजनेस से करते हैं करोड़ों की कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2021 11:25:23 am

-तेंदुलकर रेस्टोरेंट और प्रोडक्ट्स कंपनी से कमाते हैं करोड़ों-स्कूल के जरिए करोड़ों की कमाई करते हैं सहवाग-डिजिटल स्टार्ट-अप फ्लिकस्त्री से करोड़ों कमाते हैं गांगुली-धोनी का कड़कनाथ मुर्गे का बिजनेस काफी चर्चा में रहा।-जिम के जरिए करोड़ों की कमाई करते हैं विराट कोहली
 

sachin_tendulkar000.jpg

नई दिल्ली। वर्ल्ड क्रिकेट में जब भी दौलत और शोहरत की बात होती है तो भारतीयों खिलाड़ियों का नाम सबसे टॉप पर रहता है। रिटायरमेंट के बाद भी क्रिकेटर्स की शानो-शौकत में कोई कमी नहीं आती, क्योंकि खेल के दौरान ही वह अपना अच्छा-खासा बिजनेस शुरू कर चुके होते हैं। आइए जानते हैं उन स्टार्स क्रिकेटर्स के बारे में जो बिजनेस से कमाते हैं करोड़ों रुपए।

 

virat.jpg
विराट कोहली
टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली बेशूमार धन-दौलत के मालिक हैं। वह इंडियन सुपर लीग में गोवा फुटबॉल क्लब के मालिक हैं। इतना ही नहीं उन्होंने रॉन्ग ब्रांड के कपड़ों की शुरुआत की, जिसमें उन्हें काफी सफलता मिली। वह फिटनेस फ्रीक है और इसी के चलते उन्होंने जिम खोला और वह धड़ल्ले से चल रहा है।
dhoni.jpg

एमएस धोनी
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिहं धोनी ने अपने क्रिकेट कॅरियर में बेशूमार दौलत कमाई है। उनके नाम सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप टीम है जिसका नाम है माही रेसिंग टीम इंडिया।धोनी ने सेवन के नाम से एपरेल और फिटनेस प्रोडक्ट ब्रांड शुरू किया था। लेकिन मार्केट में सबसे ज्यादा चर्चा में धोनी के फॉर्म हाउस में पैदा हुई सब्जियां। जो विदेशों में सप्लाई की जा रही है। इसके अलावा माही का कड़कनाथ (Kadaknath) मुर्गे का बिजनेस काफी चर्चा में रहा।

 

sehwag.jpg

वीरेन्द्र सहवाग
टीम इंडिया के सल्लामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने रिटायरमेंट से पहले ही गुड़गांव में सहवाग इंटरनेशनल स्कूल खोला था। इन स्कूलों में कई गरीब बच्चों को भी शिक्षा दी जाती जो पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते।

 

ganguly.jpg

सौरव गांगुली
क्रिकेट जगत में बंगाल टाइगर के रूप में मशहूर खिलाड़ी सौरव गांगुली ने ‘सौरव्स- द फूड पवेलियन’ के नाम से रेस्टोरेंट बिजनेस में एंट्री ली थी, जो खास नहीं चला। इसके बाद उन्होंने डिजिटल स्टार्ट-अप फ्लिकस्त्री में इनवेस्ट किया। फिर उन्होंने इंडियन सुपर लीग की टीम एटीके को खरीदा। इस फुटबॉल क्लब ने 2 लीग ट्रॉफियां जीती।

 

sachin.jpg

सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट जगत में मास्टर ब्लास्टर के नाम से पहचाने जाने वाले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया के सबसे सफलतम क्रिकेटर्स में से एक हैं। तेंदुलकर्स और सचिंस नाम के उनक चेन ऑफ रेस्टोरेंट्स हैं। वे मास्टर ब्लास्टर सच और एस ड्राइव नाम के फिटनेस प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी के मालिक हैं। इसके अलावा इंडियन सुपर लीग में केरला ब्लास्टर्स फुटबॉल क्लब के को-ओनर हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो