script IPL 2024: संजय बांगड़ ने छोड़ा RCB का साथ, पंजाब किंग्स ने बनाया क्रिकेट डेवलपमेंट हेड | Ipl 2024 Sanjay Bangar Appointed New Head Of Cricket Development At Punjab Kings In Ipl | Patrika News

IPL 2024: संजय बांगड़ ने छोड़ा RCB का साथ, पंजाब किंग्स ने बनाया क्रिकेट डेवलपमेंट हेड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2023 12:14:07 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

संजय बांगड़ तीन साल तक किंग्स इलेवन पंजाब के कोच रहे, जब तक कि उन्हें बीसीसीआई के हितों के टकराव के नियमों के कारण पद नहीं छोड़ना पड़ा। अगस्त 2014 में इंग्लैंड से निराशाजनक टेस्ट सीरीज हार के बाद, बांगड़ को भारतीय राष्ट्रीय टीम का बल्लेबाजी कोच नामित किया गया था।

pbks.png

Sanjay Bangar, Indian premier league 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस मेगा टूर्नामेंट के अगले सीजन का ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में कराया जाएगा। इससे पहले पंजाब किंग्स (PBKS) ने शुक्रवार को पूर्व भारतीय ऑलराउंडर संजय बांगड़ फ्रेंचाइजी का नया क्रिकेट डेवलपमेंट हेड नियुक्त किया।

यह नियुक्ति बांगड़ की पीबीकेएस में वापसी का प्रतीक है, जो 2015 और 2016 में मुख्य कोच की भूमिका संभालने से पहले 2014 में फ्रेंचाइजी के सहायक कोच थे। पीबीकेएस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा,"हमें पंजाब किंग्स में क्रिकेट विकास के नए प्रमुख के रूप में हमारे शेर, संजय बांगड़ की वापसी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। बांगड़ हमारे संगठन में अनुभव और विशेषज्ञता का खजाना लेकर आते हैं, और हमें विश्वास है कि उनके नेतृत्व में हमारे क्रिकेट विकास कार्यक्रम आगे बढ़ेगा और नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा।''

2014 में बांगड़ के नेतृत्व में, पीबीकेएस (तब किंग्स इलेवन पंजाब) उपविजेता रही, जो अब तक उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। हालाँकि, वे उस सीज़न के बाद से प्लेऑफ़ तक पहुँचने में कामयाब नहीं हुए हैं। पीबीकेएस के साथ अपने पिछले कार्यकाल के बाद, बांगड़ ने भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया और 2019 वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल तक उनकी यात्रा में योगदान दिया। बाद में उन्होंने अगले दो वर्षों के लिए उनके मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होने से पूर्व आईपीएल 2021 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बल्लेबाजी सलाहकार की भूमिका निभाई।

ट्रेंडिंग वीडियो