script ICC Player of the Month: कौन बनेगा नवंबर का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ, शमी, मैक्सवेल, हेड हुए शॉर्टलिस्ट | mohammad Shami Glenn Maxwell Travis Head Who Will Win Icc Mens Payer Of The Month Award In November | Patrika News

ICC Player of the Month: कौन बनेगा नवंबर का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ, शमी, मैक्सवेल, हेड हुए शॉर्टलिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2023 04:22:54 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

नवंबर महीने के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए शमी को नामांकित किया गया है, लेकिन उन्हें कंगारू टीम के इस दो दिग्गज से कड़ी टक्कर मिल रही है।

mohammad_shami.png

ICC Player of the Month: भारत के सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, ऑस्ट्रेलिया के वनडे विश्व कप विजेता ट्रैविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल की जोड़ी को नवंबर 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। शमी ने 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में विकेट लेने के चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया, और महीने के दौरान कई शानदार प्रदर्शनों के साथ भारत के गेंदबाजी आक्रमण का शानदार नेतृत्व किया, हालांकि मेजबान टीम जीत की प्रबल दावेदार होने के बावजूद उपविजेता रही।

शमी को भारत की अंतिम एकादश में देर से शामिल किया गया, लेकिन उसके बाद उन्होंने बड़ा प्रभाव छोड़ा। उन्होंने नवंबर की शुरुआत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन के साथ की, जिसमें उन्होंने 5-18 के शानदार आंकड़ों के साथ बल्लेबाजी लाइनअप को तोड़ दिया, जिससे हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया।

हालाँकि, उनके अभियान का मुख्य आकर्षण मुंबई में उसी स्थान पर न्यूजीलैंड पर सेमीफाइनल की जीत थी, जिसमें उन्होंने 57 रन देकर सात विकेट लिए और अहमदाबाद में फाइनल के लिए मेजबान टीम का टिकट बुक किया, जो विश्व कप नॉकआउट मैच के दौरान किसी भी गेंदबाज के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े थे। कैलेंडर माह के दौरान, शमी ने 12.06 की शानदार औसत से 15 विकेट लिए।

मैक्सवेल को नवंबर के शानदार प्रदर्शन के बाद पहली बार इस सम्मान के लिए चुना गया है, जिसमें मुंबई में अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप के शानदार प्रदर्शनों में से एक शामिल है। 91 रन सात विकेट गिरने के बावजूद जीत के लिए 292 रन का पीछा करते हुए, मैक्सवेल ने अपने पूरे शरीर में ऐंठन से पीड़ित होने के बावजूद, अपने नाबाद 201 रन में 31 चौके लगाकर ऑस्ट्रेलिया को नॉकआउट चरण में सुरक्षित प्रवेश दिला दिया।

अहमदाबाद में फाइनल में तेजी से आगे बढ़ते हुए, मैक्सवेल ने फिर से महत्वपूर्ण योगदान दिया, एक अनुशासित गेंदबाजी की और विजयी रन बनाने से पहले रोहित शर्मा के खतरे को दूर किया और ऑस्ट्रेलिया के लिए खिताब पक्का किया। मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ बाद के टी20 मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया और घर लौटने से पहले गुवाहाटी में तीसरे मुकाबले में 48 गेंदों में नाबाद 104 रन बनाए।

इस बीच, हेड को पहली बार महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है क्योंकि उनके मैच जीतने वाले योगदान ने ऑस्ट्रेलिया को इस साल जून में लंदन में भारत पर जीत के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीतने में मदद की थी।

ऐसी ही एक कहानी भारत में सामने आई, जिसकी परिणति नॉकआउट चरण में दो खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के रूप में हुई। कोलकाता में सेमीफाइनल में हेड के बल्ले और गेंद के कमाल से दक्षिण अफ्रीका की हार हुई; स्पिनर ने रोमांचक लक्ष्य का पीछा करते हुए 48 गेंदों में 62 रन बनाकर शीर्ष स्कोर बनाने से पहले हेनरिक क्लासेन और मार्को जानसन के महत्वपूर्ण विकेट लिए।

हालाँकि, उनका सर्वोच्च प्रदर्शन अहमदाबाद में आया, जब 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए हेड ने 120 गेंदों में 137 रनों की शानदार पारी खेली और अपनी टीम को छठे विश्व कप खिताब तक पहुंचाया, साथ ही एक और प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार भी जीता।

ट्रेंडिंग वीडियो