script World Cup 2023: फाइनल मुक़ाबले के लिए मैच ऑफिशियल्स का हुआ ऐलान, भारत के लिए 'अनलकी' साबित होने वाला यह अंपायर भी शामिल | Richard kettleborough and illingworth to be umpire in India vs Australia world cup 2023 Final know match officials | Patrika News

World Cup 2023: फाइनल मुक़ाबले के लिए मैच ऑफिशियल्स का हुआ ऐलान, भारत के लिए 'अनलकी' साबित होने वाला यह अंपायर भी शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2023 02:21:12 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबोरो रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मेजबान भारत और पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 फाइनल के लिए ऑन-फील्ड अंपायर होंगे। वहीं, थर्ड अंपायरिंग की जिम्मेदारी वेस्टइंडीज के जोएल विल्सन को सौंपी गई है।

kettleborough.png

India vs Australia, Final World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 का फ़ाइनल मुक़ाबला पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और मेजबान भारत के बीच खेला जाएगा। यह मुक़ाबला रविवार यानि 19 नवबंर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस फाइनल मुकाबले के लिए अंपायर और मैच रेफरी के नामों की घोषणा कर दी है। इन नामों में एक ऐसा नाम भी शामिल है जो भारतीय फैंस को निराश कर सकता है।

फ़ाइनल मुक़ाबले के लिए इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबोरो को ऑन-फील्ड अंपायर के रूप में चुना गया है। वहीं, थर्ड अंपायरिंग की जिम्मेदारी वेस्टइंडीज के जोएल विल्सन को सौंपी गई है। रिचर्ड कैटलबोरो का फाइनल मैच में अंपायरिंग करना भारतीय फैन्स के लिए थोड़ी चिंता बात है। पिछले कुछ आईसीसी इवेंट्स में जब वह भी भारत के मैच में अंपायर बने हैं, तब भारत के साथ कुछ ना कुछ अनहोनी हुई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल और टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में कैटलबोरो ही मैदानी अंपायर थे। दोनों मैचों में भारत हार गया था।

फील्ड अंपायर: रिचर्ड कैटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ
थर्ड अंपायर: जोएल विल्सन
फोर्थ अंपायर: क्रिस गैफनी
मैच रेफरी: एंडी पाइक्राफ्ट

इलिंगवर्थ और केटलबोरो को नवंबर 2009 में एक ही दिन आईसीसी अंतरराष्ट्रीय सूची में प्रमोट किया गया था। दोनों ने इस सप्ताह सेमीफाइनल मुकाबलों में भी ऑन-फील्ड अंपायर की भूमिका निभाई थी। यह दूसरी बार होगा जब केटलबोरो शोपीस अवसर के लिए ऑन-फील्ड अंपायर होंगे। 50 वर्षीय इससे पहले 2015 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में कुमार धर्मसेना के साथ इस भूमिका में थे। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी में न्यूजीलैंड को हराकर अपना पांचवां खिताब जीता था।

मेजबान भारत ने टूर्नामेंट में अब तक सभी 10 मैच जीते हैं और उनका लक्ष्य 2011 की जीत के बाद अपना तीसरा वनडे विश्व कप खिताब और घरेलू धरती पर दूसरा खिताब हासिल करना है। इस जीत के साथ रोहित एंड कंपनी विश्व कप न जीतने के अपने 10 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया, जो लगातार आठ मैचों से अजेय चल रहा है। उसकी नजर छठे विश्व कप खिताब पर है।

ट्रेंडिंग वीडियो