scriptIPL में एलिमिनेटर खेलकर सिर्फ इस टीम ने जीता है खिताब, क्या RCB या RR दोहरा पाएंगे इतिहास | Sunrisers Hyderabad is the only team to become Champion after playing eleminator in IPL | Patrika News
क्रिकेट

IPL में एलिमिनेटर खेलकर सिर्फ इस टीम ने जीता है खिताब, क्या RCB या RR दोहरा पाएंगे इतिहास

आईपीएल इतिहास में एलिमिनेटर खेलने वाली टीमों का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। 17 साल के इतिहास में सिर्फ एक ही टीम ऐसी है जिसने एलिमिनेटर खेलने के बाद खिताब जीता है। ऐसे में क्या राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु इतिहास दोहरा पाएंगे।

नई दिल्लीMay 22, 2024 / 03:02 pm

Siddharth Rai

Eliminator Playing Team Won IPL: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के प्लेऑफ मुक़ाबले शुरू हो गए हैं। पहले क्वालीफायर मुकबाले में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को आठ विकेट से हरा फ़ाइनल में जगह बना ली है। आज राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच एलिमिनेटर मुक़ाबला खेला जाएगा। जो भी टीम यह मुक़ाबला जीतेगी, वहीं दूसरे क्वालीफायर में हैदराबाद से भिड़ेगी और उस मुक़ाबले को जीतने वाली टीम 26 मई को ख़िताबी मुक़ाबले में कोलकाता का सामना करेगी।

एलिमिनेटर खेलने वाली टीमों को खिताब जीतने के लिए प्लेऑफ में लगातार तीन मुक़ाबले जीतने होते हैं। जो कि बेहद मुश्किल होता है। शायद यही वजह है कि आईपीएल के इतिहास में मात्र एक ही टीम ने यह कारनामा किया है। आईपीएल 2011 में पहली बार क्वालिफायर और एलिमिनेटर फॉर्मेट में आईपीएल खेला गया। इसके बाद से सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद ही इकलौती टीम है, जिसने एलिमिनेटर खेलने के बाद खिताब जीता है।

हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में खिताब जीता था। तब हैदराबाद ने एलिमिनेटर में केकेआर को 22 रनों से हराया था। वहीं दूसरे क्वालिफायर में गुजरात लायन्स (GT) को चार विकेट से और फ़ाइनल में आरसीबी को आठ विकेट से हरा खिताब जीता था।

ऐसे में क्या संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स और फाफ डु प्लेसिस की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आठ साल पुराने इस इतिहास को दोहरा पाएगी। अगर वे ऐसा नहीं कर पाते हैं तो सनराइजर्स हैदराबाद दूसरी बार या फिर कोलकाता नाइटराइडर्स तीसरी बार आईपीएल चैम्पियन बन जाएगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL में एलिमिनेटर खेलकर सिर्फ इस टीम ने जीता है खिताब, क्या RCB या RR दोहरा पाएंगे इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो