scriptगौतम गंभीर ने इस खतरनाक खिलाड़ी को चुना बैटिंग कोच, RCB के लिए खेलने वाला ये क्रिकेटर बनेगा गेंदबाजी कोच | Team India Head coach Gautam Gambhir Informs BCCI, Wants Abhishek Nayar and R Vinay Kumar as supports Staff | Patrika News
क्रिकेट

गौतम गंभीर ने इस खतरनाक खिलाड़ी को चुना बैटिंग कोच, RCB के लिए खेलने वाला ये क्रिकेटर बनेगा गेंदबाजी कोच

भारतीय टीम के हेड कोच गौतम गंभीर ने बल्लेबाजी कोच के लिए अभिषेक नायर और गेंदबाजी कोच के लिए विनय कुमार के नाम की पेशकश बीसीसीआई के सामने रखी है।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 01:13 pm

Siddharth Rai

Gautam Gambhir, Team India head Coach: टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया गया है। इससे पहले राहुल द्रविड़ टीम इंडिया में ये भूमिका निभा रहे थे। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद समाप्त हो गया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अनुसार गंभीर अब 2027 तक भारतीय टीम के कोच रहेंगे। कोच गौतम गंभीर इसी माह 27 जुलाई से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे से टीम का दायित्व संभालेंगे।

इस दौरे से पहले गंभीर ने बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच को लेकर अपनी पसंद बीसीसीआई को बता दी है। रिपोर्ट के अनुसार गंभीर ने बल्लेबाजी कोच के लिए अभिषेक नायर और गेंदबाजी कोच के लिए विनय कुमार के नाम की पेशकश बीसीसीआई के सामने रखी है। अभिषेक नायर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में गंभीर के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बल्लेबाजी कोच थे।

राहुल द्रविड़ के कार्यकाल के समय विक्रम राठौर बल्लेबाजी कोच थे। वहीं गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे थे। इन दोनों का कार्यकाल भी द्रविड़ के साथ समाप्त हो गया। ऐसे में बीसीसीआई ने बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच के पदों के लिए आवेदन मंगाएं है।

नायर ने भारत के लिए सिर्फ 3 वनडे मैच खेले है। लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड कमाल का रहा है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में नायर ने 5000 से भी अधिक रन बनाए हैं और 173 विकेट भी लिए हैं। वहीं लिस्ट में उनके बल्ले से 2000 से भी ज्यादा रन आए हैं। नायर बेहतरीन कोच भी हैं। उन्होंने दिनेश कार्तिक को उनके करियर में काफी मदद की है। वहीं रिंकि सिंह जैसे युवा बल्लेबाज की कामयाबी के पीछे भी उनका हाथ है।

दूसरी ओर, विनय कुमार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने अपनी घरेलू टीम कर्नाटक को 2013 और 2014 में रणजी ट्रॉफी में जीत दिलाई है। भारत के लिए विनय ने 1 टेस्ट, 31 वनडे और 10 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / गौतम गंभीर ने इस खतरनाक खिलाड़ी को चुना बैटिंग कोच, RCB के लिए खेलने वाला ये क्रिकेटर बनेगा गेंदबाजी कोच

ट्रेंडिंग वीडियो