World Cup 2019: सेमीफाइनल में पहुंचने का किसका दावा ज्यादा मजबूत

World Cup 2019: सेमीफाइनल में पहुंचने का मुकाबला हुआ कड़ा, भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश दौड़ में।

By: Manoj Sharma

Updated: 01 Jul 2019, 02:35 PM IST

विश्व कप क्रिकेट 2019 ( World Cup 2019 ) का वैभवशाली और रोमांचक सफर जारी है। इस विश्व कप में अधिकांश टीमों का सफर बेहद उथल-पुथल भरा रहा है। वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल ( World Cup Semifinal ) की दौड़ से बाहर हो चुकी है, जबकि इंग्लैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसी टीमें वहां तक पहुंचेगी या नहीं, इसकी संभावना मैच-दर-मैच बदलती नजर आ रही है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम आठ मैचों में से सात जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। बात करते हैं भारत की। विश्व कप क्रिकेट 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम ने सात मैच खेले हैं, जिनमें से पांच में उसे जीत मिली और एक में हार, जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच बरसात के चलते धुल गया। अब भारत को बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलने हैं। इनमें से एक मैच जीतने पर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

क्रिकेट चाचा और क्रिकेट शिकागो: भारत-पाक क्रिकेट से है गहरा नाता

अब सवाल यह उठता है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के अलावा सेमीफाइनल में पहुंचने वाली बाकी दो टीमें कौन सी होंगी? इन दो स्थानों के लिए अभी जंग चलेगी। समीकरण दिलचस्प हो गया है। कुछ समय पूर्व तक इंग्लैंड और न्यूजीलैंड आसानी से सेमीफाइनल में जाते नजर आ रहे थे। लेकिन अफगानिस्तान पर पाकिस्तान की जीत के बाद से सेमीफाइनल का गणित बदल गया था। पाकिस्तान अंकतालिका में चौथे स्थान पर आ गया।

रविवार को इंग्लैंड ने भारत पर जीत हासिल करके इस समीकण को एक बार फिर बदल दिया। उसने पाकिस्तान को पांचवें स्थान पर धकेल दिया और खुद चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया। अब सारा दारोमदार इंग्लैंड औऱ न्यूजीलैंड मैच पर जा टिका है। यही वजह मैच है, जो इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान के भविष्य का भी फैसला करेगा। अगर इंग्लैंड इस मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है, तो इंग्लिश टीम के 12 अंक हो जाएंगे और वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। इसी तरह अगर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम मैच जीतती है, तो उसके 13 अंक हो जाएंगे और वह सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल हो जाएगी।

Common Bowling Injuries से बार-बार चोटिल होते हैं Fast Bowler

Cricket Captains in World Cup 2019

अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम की बात करें। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को हर हाल में बांग्लादेश को हराना होगा। जीतने के बाद भी पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहंचने की संभावनाएं तभी बनेंगी, जब न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड को हरा दे और श्रीलंका भी कम से कम एक मैच में हार जाए।

उधर, बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने अब तक सात मैच खेलें हैं, जिनमें से तीन में वह जीती, जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे दोनों मैच जीतने होंगे। तब उसके 11 अंक हो जाएंगे। लेकिन बांग्लादेश सेमीफाइनल में उसी स्थिति में पहुंचेगा, जब इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका एक-एक मैच हार जाएं।

श्रीलंका ने सात में से केवल दो मैच जीते हैं और तीन हारे हैं। इससे श्रीलंका के केवल छह अंक हैं। अगर श्रीलंका अपने शेष दोनों मैच जीत भी जाए, तो उसके केवल 10 अंक होंगे। इससे श्रीलंका के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बेहद कम हो जाती है।

Show More
Manoj Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned