scriptCoronavirus: ताबीज बेचते कोरोना वाले बाबा के बाद असरदार दवा बेचने वाला धरा, ठगी जारी | Coronavirus: Many arrested all over India for selling fake products | Patrika News
क्राइम

Coronavirus: ताबीज बेचते कोरोना वाले बाबा के बाद असरदार दवा बेचने वाला धरा, ठगी जारी

महाराष्ट्र में मुलुंड में कोरोना वायरस से बचाने वाली दवा बेच रहा था शख्स।
लखनऊ में 11 रुपये का ताबीज बेचते कोराना वाले बाबा भी धरे गए हैं।
50 लाख रुपये कीमत के हैंड सैनेटाइजर्स का स्टॉक किया गया सीज।

कोरोना वायरस के नाम पर ठगी

कोरोना वायरस के नाम पर ठगी

नई दिल्ली। एक ओर देशभर में कोरोना वायरस का खौफ फैला हुआ है, तो दूसरी ओर इस जानलेवा बीमारी की आड़ में मुनाफा कमाने के लिए ठग भी सक्रिय हो गए हैं। देशभर में तमाम स्थानों पर पुलिस ने कई ऐसे लोगों को धरा है, जो कोरोना वायरस से बचाने या इसका इलाज करने का दावा करते फर्जी उत्पाद बेच रहे थे। जहां सोमवार को मुंबई में एक व्यक्ति को फर्जी दवा बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया है, रविवार को लखनऊ में एक व्यक्ति को कोरोना से बचाने वाला ताबीज बेचने के लिए धरा गया।
कोरोनावायरस को लेकर सामने आई सबसे बड़ी जानकारी, साबुन-हैंड सैनेटाइजर के इस्तेमाल पर खुलासा

दरअसल, किसी भी आपदा की स्थिति में लोगों से ठगी करने की घटनाएं काफी पहले से सामने आती रही हैं। अब जब देश ही नहीं दुनियाभर में कोरोना वायरस का खौफ छाया हुआ है, ठग भी कहां पीछे रहने वाले। सोमवार रात महाराष्ट्र खाद्य एवं औषधि प्रशासन और मुंबई पुलिस ने मुलुंड स्थित एक दुकान पर छापेमारी की।
इस दुकान द्वारा मुलुंड, घाटकोपर, विलेपार्ले और कांदिवली में कोरोना वायरस से बचने की रोग प्रतिरोधक दवाएं उपलब्ध कराने का दावा किया गया था। पुलिस ने इस दौरान एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया। बताया जा रहा है कि जिन दवाओं को कोरोना वायरस से लड़ने के नाम पर बेचा जा रहा था, वो मिट्टी से बनी हुई थीं।
https://twitter.com/hashtag/Coronavirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ताबीज बेचते कोरोना वाले बाबा धरे

इससे पहले उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पुलिस ने शनिवार रात अहमद सिद्दीकी नामक एक शख्स को गिरफ्तार किया। यह व्यक्ति ताबीज और झाड़-फूंक के जरिये कोरोना वायरस से रक्षा करने का दावा कर रहा था। लखनऊ स्थित डॉलीगंज हाथी पार्क के सामने से धरा गया अहमद खुद को कोरोना वाले बाबा नाम से एक पोस्टर छपवा चुका था।
Coronavirus को लेकर पीएम मोदी की बड़ी घोषणा, 1 लाख रुपये का इनाम देने का ऐलान

इस पोस्टर में लिखा था कि कोरोना से बचने के लिए सिद्ध ताबीज खरीदें। अहमद ने इसमें दावा किया था कि जो लोग मास्क नहीं खरीद सकते, वो इस ताबीज को अपने पास रखें और सुरक्षित रहें। अहमद ने पुलिस को बताया कि यह पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। इसके बाद उसे धमकियां मिलने लगीं। हालांकि उसने दावा किया है अभी तक उसने ताबीज के नाम पर किसी से भी 11 रुपये नहीं लिए हैं।
कोरोना वायरस से बचाने के लिए बाबा दे रहे थे 11 रुपए का ताबीज, देर रात उठा ले गई पुलिस
सैनेटाइजर्स में बदल रहे थे एक्सपायरी डेट

महाराष्ट्र के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अधिकारियों ने रविवार रात को औरंगाबाद में एक फैक्ट्री में छापा मारा। इस दौरान अधिकारियों ने फैक्ट्री कर्मियों को हैंड सैनेटाइजर्स की बोतलों में लगे 2020 के एक्सपायरी डेट वाले लेबल को नए दाम के साथ बदलकर वर्ष 2021 वाला करते हुए धरा।
बड़ी खबरः कोरोना वायरस का बढ़ता जा रहा खतरा, विमान में एक शख्स की मौत के बाद एयरपोर्ट पर हड़कंपकोरोना वायरस ?रस के प्रकोप के बीच यह फैक्ट्री मुनाफा कमाने के लिए फर्जीवाड़े में जुटी हुई थी। इस दौरान फैक्ट्री से 50 लाख रुपये के सैनेटाइजर्स का स्टॉक सीज किया गया। गुजरात में मैन्यूफैक्चर किए गए माल की औरंगाबाद की यूरोलाइफ हेल्थकेयर कंपनी द्वारा मार्केटिंग की जा रही थी।
कई और भी धरे

देशभर में कर्नाटक, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में भी तमाम ठग धरे गए हैं। कहीं पर होम्योपैथिक दवा के नाम पर फर्जीवाड़ा धरा गया, तो कहीं आयुर्वेदिक दवा के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले पकड़े गए। कुछ स्थानों पर तो पवित्र जल, पवित्र दूध, पवित्र स्नान का दावा करते हुए अंधविश्वास फैलाते हुए लोग धरे गए।
बाजार से गायब हुए हैंड सैनेटाइजर और मास्क
सावधानी बरतें, ठगों से बचें

ध्यान रहे कि कोरोना वायरस से खुद को बचाए रखने का सबसे सुरक्षित तरीका हाथ धोना, खुद को भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रखना, एक मीटर की दूरी बनाकर रहना ही है। मास्क पहनना उनके लिए जरूरी है जो संक्रमित हैं या फिर जिन्हें सर्दी-जुकाम-बुखार और छींक आ रही है। इसलिए सावधानी बरतें और सुरक्षित रहें।
BREAKING: आपकी जेब में रखे करेंसी नोट से भी है कोरोना वायरस का खतरा, आरबीआई ने जारी की एडवायजरी

इसके साथ ही इस बात को अच्छी तरह से गांठ बांध लें कि कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं है। ना तो यह किसी झाड़-फूंक से सही होता है और ना ही किसी स्नान-जल-दर्शन से। इसलिए फर्जीवाड़े के फेर में ना आएं और ठगों से दूरी बनाए रखें।

Home / Crime / Coronavirus: ताबीज बेचते कोरोना वाले बाबा के बाद असरदार दवा बेचने वाला धरा, ठगी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो