scriptCoronavirus से लड़ाई में साबुन या सैनिटाइजर में कौन बेहतर? | Coronavirus Outbreak: What fights better soap or sanitizers? | Patrika News

Coronavirus से लड़ाई में साबुन या सैनिटाइजर में कौन बेहतर?

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2020 05:08:05 pm

कोरोनावायरस से बचने के लिए हाथ अच्छे ढंग से साफ करना जरूरी।
साबुन और हैंड सैनिटाइजर तभी कारगर होंगे, जब सही ढंग से इस्तेमाल हो।
अमरीका के स्वास्थ्य विशेषज्ञ और संस्थान द्वारा जारी की गई पुख्ता जानकारी।

Coronavirus Outbreak: What fights better soap or sanitizers

Coronavirus Outbreak: What fights better soap or sanitizers

नई दिल्ली। दुनियाभर में तेजी से फैलते कोरोनावायरस के खतरे के बीच यह बड़ा सवाल हर किसी के सामने आ रहा है कि इससे कैसे बचा जाए? स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके लिए स्वच्छता रखने और कई बार हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि ऐसे में यह बड़ा सवाल बन जाता है कि हाथ धोने के लिए क्या बेहतर है, साबुन या हैंड सैनेटाइजर? चलिए जानते हैं कौन करता है बेहतर काम और बचाव।
मोदी सरकार का बड़ा खुलासा, बताया ISRO कब लॉन्च करने वाला है चंद्रयान-3 मिशन #ISRO #Chandrayaan3

न्यूयॉर्क पोस्ट ने इस संबंध में काफी काम की जानकारी शेयर की है। बोस्टन मेडिकल सेंटर के डॉ. नाहिद भदेलिया ने न्यूयॉर्क पोस्ट से बातचीत में इस बात पर खुलकर जानकारी दी कि COVID-19 यानी कोरोनावायरस से बचाव में हाथ साफ करने के लिए सबसे सही चीज क्या है, उसका कैसे इस्तेमाल किया जाए और कौन कितना प्रभावी है।
इस बारे में डॉ. भदेलिया ने कहा, “जितना हम लोगों को कोरोनावायरस के बारे में पता है, यह SARS और MERS से मिलता-जुलता है, इसलिए इसे किसी माइक्रोऑर्गैनिज्म को मारने जितना मुश्किल नहीं होना चाहिए। इसलिए साबुन और पानी या फिर अल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर्स इसे मार सकते हैं।”
https://twitter.com/drharshvardhan?ref_src=twsrc%5Etfw
कोरोनावायरस समेत हाथों में छिपे तमाम वायरस-बैक्टीरिया आदि से छुटकारा पाने के लिए बेहद सावधानी और अच्छे ढंग से हाथों को धोना जरूरी है। डॉ. भदेलिया के मुताबिक, “साफ हाथ आपको फ्लू और डायरिया जैसी अन्य संक्रामक बीमारियों से भी सुरक्षित रखते हैं।”
गृह मंत्रालय का बड़ा खुलासा, एक ही साल में भारत ने दे दी पड़ोसी मुल्क के 14 हजार लोगों को नागरिकता #CAA #Citizenship

अमरीकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) के मुताबिक यह बताने के पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं कि जीवाणुरोधी साबुन (एंटीबैक्टीरियल सोप) रोग की रोकथाम के लिए उनकी तुलना में मौजूद सामान्य चीजों से बेहतर हैं।
न्यूयॉर्क पोस्ट की मानें तो ऐसे हालात में जब आपके लिए हाथ धोना संभव नहीं है, किसी रोग के खतरनाक बैक्टीरिया-वायरस को खत्म करने के लिए वाइप्स और हैंड सैनेटाइजर्स काफी कारगर साबित हो सकते हैं।
अमेरिकन सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) की सलाह है कि ऐसे मामलों में कम से कम 60 फीसदी अल्कोहल वाले हैंड सैनेटाइजर्स सबसे बेहतरीन विकल्प होते हैं। हालांकि डॉ. भदेलिया कहते हैं कि अगर सही ढंग से इस्तेमाल ना किया जाए तो साबुन और सैनेटाइजर्स किसी काम के नहीं।
कोरोनावायरस को लेकर केंद्र सरकार ने तीनों सेनाओं को किया अलर्ट, कहा- कर लें पूरी तैयारी #Coronavirus #India

सीडीसी की सलाह है कि साबुन लगाने से पहले हाथों को सामान्य तापमान वाले बहते साफ पानी से गीला करना जरूरी है। इसके बाद हाथों को अच्छी तरह से रगड़ना चाहिए, जिससे हथेली, इसके पीछे, उंगलियों के बीच के स्थान और नाखूनों के नीचे की जगह अच्छे ढंग से साफ हो जाए, यह सुनिश्चित हो सके।
साबुन से हाथों में कम से कम 20 सेकेंड तक के लिए झाग बनाना चाहिए। फिर अच्छी तरह से रगड़ने और पानी से साफ करने के बाद हाथों को एक साफ तौलिया या फिर एयर ड्रायर से सुखाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो