scriptCoronavirus: Your idea to save India from COVID-19 could win Rs. 1 Lakh, tweets PM Modi | Coronavirus से देश को बचाने का शानदार आइडिया लाओ, 1 लाख रुपये का इनाम ले जाओ | Patrika News

Coronavirus से देश को बचाने का शानदार आइडिया लाओ, 1 लाख रुपये का इनाम ले जाओ

  • COVID-19 Solution Challenge में हिस्सा लेने की अंतिम तिथि 31 मार्च।
  • पहला इनाम 1 लाख, दूसरा 50 हजार और तीसरा 25 हजार रुपये।
  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर शेयर किया प्रतियोगिता का लिंक।

नई दिल्ली

Updated: March 17, 2020 07:40:07 am

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रकोप और खौफ के बीच भारत इसके खिलाफ लड़ाई में काफी बेहतर प्रयास करता नजर आ रहा है। हालांकि तमाम प्रयासों-सावधानियों के बावजूद रोजाना देश के तमाम इलाकों से नए-नए केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने आम नागरिकों से देश को कोरोना वायरस से बचाने के शानदार विचार मंगाए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और विजेता को 1 लाख रुपये के इनाम देने का ऐलान किया।
COVID-19 Solution Challenge
COVID-19 Solution Challenge
दरअसल, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सोशल मीडिया की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके माध्यम से जहां सावधानी और सुरक्षा बरतने का बेहतर प्रचार किया जा रहा है, तमाम ऐसे भी लोग हैं जो तकनीकी के जरिये कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के तरीके बता रहे हैं।
कोरोनावायरस को लेकर सामने आई सबसे बड़ी जानकारी, साबुन-हैंड सैनेटाइजर के इस्तेमाल पर खुलासा

ऐसे में पीएम मोदी ने सोमवार शाम को एक ट्वीट कर लोगों से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए सुझाव और समाधान मांगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, "एक स्वस्थ ग्रह के लिए नवीनता का दोहन करें। बहुत से लोग COVID-19 के लिए तकनीकी-आधारित समाधान साझा कर रहे हैं। मैं उनसे आग्रह करूंगा कि वे उन्हें @mygovindia पर साझा करें। ये प्रयास कईयों की मदद कर सकते हैं। #IndiaFightsCorona"
पीएम मोदी ने इसके साथ एक लिंक भी शेयर किया है। भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के इन्नोवेट अभियान के अंतर्गत COVID 19 Solution Challenge के नाम से एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।
इसके मुताबिक, "भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है कि हम कोरोना वायरस COVID-19 की बढ़ती महामारी से उत्पन्न चुनौती और खतरे का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। भारत के लोगों के सक्रिय समर्थन के साथ, हम अपने देश में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में सक्षम हैं।"
बड़ी खबरः कोरोना वायरस का बढ़ता जा रहा खतरा, विमान में एक शख्स की मौत के बाद एयरपोर्ट पर हड़कंप

इसमें आगे लिखा गया, "स्थानीय रूप से वायरस के प्रसार को रोकने में सबसे महत्वपूर्ण कारक नागरिकों को सही जानकारी और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की जा रही सलाह के अनुसार सावधानी बरतना है।"
प्रतियोगिता के लिए बताया गया, "इसके अलावा, हम उन व्यक्तियों और कंपनियों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, जिन्होंने बायोइनफॉरमैटिक्स, डेटासेट, रोग पहचान के लिए ऐप आदि जैसी प्रौद्योगिकी और नवीन समाधान विकसित किए हैं जिनका लाभ कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए उठाया जा सकता है।"
इसके समाधान की प्रतियोगिता के लिए कहा गया, "वायरस के खिलाफ लड़ाई में समुदाय को शामिल करने के लिए, हम चाहते हैं कि आप #Coronavirus से लड़ने में मदद करने के लिए अपने समाधान साझा करें। पेश किए गए समाधान को अपनाने के लिए उनका मूल्यांकन किया जाएगा और चुने गए लोगों को उपयुक्त इनाम दिया जाएग कोरोना वायरस रस के खिलाफ मिशन का हिस्सा बनें!"
इस प्रतियोगिता की शुरुआत सरकार ने आज यानी सोमवार 16 मार्च से कर दी है और लोग इसके लिए आगामी 31 मार्च तक प्रविष्टियां भेज सकते हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच बड़ी खबर, कई प्रदेश सरकारों का स्कूल-कॉलेज ही नहीं मॉल-स्वीमिंग पूल बंद
कौन ले सकता है हिस्सा

इस प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है या फिर कोई स्टार्टअप भी अपना सुझाव दे सकता है। अगर कोई स्टार्टअप इसके लिए किसी IPR/मरीज के इस्तेमाल के लिए कहता है, तो उसके पास इसके वैधानिक अधिकार होने चाहिए। सरकार का MyGov पोर्टल चाहे तो पेश किए गए सभी समाधानों का सही पाए जाने पर इस्तेमाल भी कर सकता है।
इनाम

प्रतियोगिता में पहला इनाम 1 लाख रुपये रखा गया है, जबकि दूसरे पायदान पर आने वाले को 50 हजार रुपये और तीसरे पायदान पर आने वाले के लिए 25 हजार रुपये का इनाम रखा गया है।
कैसे करें अप्लाई

प्रतियोगी इसके लिए या तो अपने सॉल्यूशन की अधिकतम 3 पन्नों वाली पीडीएफ फाइल या फिर अधिकतम 3 मिनट की अवधि वाले यूट्यूब वीडियो का लिंक भेज सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट पर ही लिंक दिया गया है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई कोExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दाअफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबरअमेरिकी राष्ट्रपति Biden के लिए महाराष्ट्र और आंध्र से गिफ्ट में जाएंगे आमसीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.