35 वार्डों के लिए 189 प्रत्याशियों ने 265 नामांकन किए दाखिल

नगर पालिका चुनाव

By: Rajendra Jain

Published: 27 Nov 2020, 09:06 PM IST

लालसोट (दौसा). नगर पालिका चुनावों के नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को लोगों का हूजूम उमड़ पड़ा। प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ एसडीएम कार्यालय पर पहुंचे। जहां औपचारिकताएं पूरी करने के बाद नामांकन निर्वाचन अधिकारी गोपाल जांगिड को सौपा। जांगिड़ ने बताया कि शुक्रवार को 93 प्रत्याशियों ने कुल 123 नामांकन दाखिल किए है। अंतिम दिन तक 35 वार्डो के लिए 189 प्रत्याशियों ने 265 नामांकन दाखिल किए हैं।
उन्होंने बताया कि एक दिसम्बर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा और तीन दिसम्बर अपराह्न तीन बजे तक नामाकंन वापस लिए जा सकेंगे। चार दिसम्बर को चुनाव चिह्न का आवंटन होगा और ग्यारह दिसम्बर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा एवं तेरह दिसम्बर सुबह नौ बजे से मतगणना होगी। दूसरी ओर नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार सुबह से ही एसडीएम कार्यालय पर नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों का पहुंचना शुरू हो गया।
महिला प्रत्याशियों के साथ बड़ी संख्या में महिला समर्थक भी नामांकन दाखिल कराने पहुंची। न्यायालय परिसर में अधिवक्ताओं के यहां भी नामांकन की औपचारिकता पूरी करने वाले प्रत्याशियों की भीड़ जुटी रही।

टिकट वितरण के साथ ही उठे बगावत के सुर
लालसोट. नगर पालिका चुनावों के लिए शुक्रवार को भाजपा व कांग्रेस द्वारा टिकट वितरण के दौरान एनवक्त पर कुछ टिकटों की अदला-बदली होने के साथ ही बगावत के सुर सुनाई देने लगे हैं। भाजपा व कांग्रेस की ओर से कई वार्डों में हुए टिकट वितरण को लेकर नामांकन के दौरान भी कई दावेदारों व उनके समर्थकों का अंसतोष साफ तौर पर नजर आया। पार्टी से टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व पार्षद ब्रजमोहन सैनी ने निर्दलीय चुनाव लडऩे का ऐलान भी कर दिया। इसी तरह पूर्व पार्षद कमलेश सैनी का भी टिकट कटने से उनके समर्थकों में नाराजगी देखी गई। इसी तरह कांग्रेस में भी एक- दो वार्ड के टिकट को लेकर दावेदारों व उनके समर्थकों ने नाराजगी का इजहार किया।

पार्टी में शामिल होने के दो दिन बाद ही मिल गया टिकट
कांग्रेस ने वार्ड 28 में टिकट वितरण के दौरान सबको चौकाते हुए एक नए चेहरे को चुनावी मैदान उतारा है। कांग्र्रेस ने यहां दो दिन पूर्व ही कांग्रेस में शामिल हुए जीतू बड़ाया को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है।


एससी महिला के आरक्षित वार्ड में भाजपा ने बनाया पुरुष प्रत्याशी
लालसोट. नगर पालिका चुनावों के दौरान नामांकन के अंतिम दिन भाजपा द्वारा वार्ड 11 से राधेश्याम को प्रत्याशी बनाए जाने के बाद उनका नामांकन खारिज होने के आसार खड़े हो गए हैं। जानकारी के अनुसार नगर पालिका आरक्षण लाटरी में वार्ड 11 को एससी महिला के लिए आरक्षित है। भाजपा की ओर से शुक्रवार को राधेश्याम को अपना प्रत्याशी घोषित करते हुए नामांकन दाखिल करवा दिया।
नामांकन दाखिल होने का समय पूरा होने के बाद भाजपा नेताओं को इस बारे में पता चला तो वे भी आरक्षण लाटरी के बारे में जानकारी जुटाने में लगे। इस मामले को लेकर भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष दिनेश जोशी ने बताया कि जल्दीबाजी के चलते यह भूल हो गई है। अब आगे के बारे में निर्णय किया जाएगा। दूसरी ओर निर्वाचन अधिकारी गोपाल जांगिड़ ने बताया कि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिली है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद ही पूरी जानकारी दी जा सकेगी।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned