scriptखेतों में बरसा अमृत, जमीं में अब नहीं रहेगी नमी की कमी | Amrit rained in the fields, there will be no lack of moisture in the g | Patrika News

खेतों में बरसा अमृत, जमीं में अब नहीं रहेगी नमी की कमी

locationदौसाPublished: Oct 18, 2021 09:10:59 am

Submitted by:

Rajendra Jain

– जिले में बारिश का दौर: तापमान में गिरावट

खेतों में बरसा अमृत, जमीं में अब नहीं रहेगी नमी की कमी

बांदीकुई. बारिश होने से शहर के गुढ़ा रोड पर हुआ पानी भराव।

दौसा. जिले में अचानक मौसम बदला और कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश हुई। खेतों के लिए बारिश का अमृत माना जा रहा है। सरसों की बुवाई कर चुके किसानों को बारिश से लाभ होगा तो चने व गेहूं की बुवाई के लिए खाली पड़े खेतों में अब नमी की कमी नहीं रहेगी। हालांकि कुछ जगह एक-दो दिन पूर्व बुवाई करने वाले किसानों को बारिश से नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।
जिला मुख्यालय पर सुबह से ही बादल छाए रहे। रविवार दोपहर करीब एक बजे बूंदाबांदी हुई। इसके बाद दोपहर तीन बजे झमाझम बारिश से सड़कों पर पानी बह निकला। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में भी कहीं मध्यम गति की तो कहीं रिमझिम बारिश हुई।
कृषि अधिकारी अशोक कुमार मीना ने बताया कि बारिश कृषि के लिए अनुकूल है। जिन लोगों ने 10-15 दिन पूर्व सरसों की बुवाई कर ली थी, उनके यहां अमृत का काम किया है। वहीं अब बुवाई करने वालों के लिए खेत में नमी हो गई है। एक-दो दिन में बुवाई कर सकते हैं। वहीं दिवाली के आसपास गेहूं की बुवाई में भी लाभ होगा। मीना ने बताया कि तेज बारिश से सिर्फ हाल में सरसों की बुवाई करने वालों को नुकसान हो सकता है। रबी की बुवाई के क्षेत्र को बढ़ाने में बारिश उपयोगी साबित हो सकती है।
डीएपी की कमी दूर होगी
कृषि विभाग के उप निदेशक शंकरलाल मीना ने बताया कि जिन्होंने कुछ दिन पहले बुवाई कर दी उनको बारिश से फायदा है। आगामी बुवाई के लिए भी जमीन में नमी रहेगी। वहीं डीएपी की कमी भी अब दूर हो जाएगी। एक-दो दिन में करीब 800 मीट्रिक टन यानि 12 से 15 हजार कट्टे डीएपी की जिले में आपूर्ति होगी। इसके अलावा एसएसएफ भी आ रहा है।
लालसोट. अपने खेतों में रबी की फसल की बुवाई के लिए डीएपी खाद की किल्लत झेल रहे किसानों को कुदरत की ओर से बड़ी राहत मिली है। रविवार दोपहर बाद से ही पूरे लालसोट व रामगढ़ पचवारा क्षेत्र के कई गांवों मेंं मौसम का रुख अचानक बदल गया। तेज हवा चलने के बाद शुरू हुआ बारिश का क्रम रुक रुककर पूरे क्षेत्र में जारी रहा। डिडवाना निवासी नाथूलाल पटेल समेत कई किसानों ने बताया कि इस बारिश से सरसो व चनें की फसल की बुवाई में बड़ी राहत मिलेगी।
खेड़ला. क्षेत्र में रविवार दोपहर करीब एक घंटे मूसलाधार बारिश से किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे। किसानों ने बताया कि रबी की फसल के लिए बारिश लाभदायक सिद्ध होगी। वहीं बरसात से तापमान में भी गिरावट आई।
पौन घंटे तक हुई झमाझम बारिश
बांदीकुई. शहर सहित उपखंड क्षेत्र में रविवार शाम अचानक करीब पौन घंटे तक बारिश हुई। इससे मौसम खुशनुमा हो गया। तेज हवा के साथ बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। यह बारिश फसल के लिए वरदान साबित होगी। रूक- रूककर हुई बारिश से शहर के गुढ़ा रोड, पंचायत समिति के सामने, दिल्ली फाटक, सिकंदरा रोड सहित कई कालोनियों में पानी भराव हो गया। इससे लोगों को आवागमन में परेशानी झेलनी पड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो