scriptभीषण गर्मी का बड़ा असर, बाजारों में कूलर व एसी की जबरदस्त मांग, दाम भी बढ़े | Big impact of scorching heat, huge demand for coolers and ACs in the markets, prices also increased | Patrika News
दौसा

भीषण गर्मी का बड़ा असर, बाजारों में कूलर व एसी की जबरदस्त मांग, दाम भी बढ़े

जम्बो कूलर की बढ़ी डिमांड

इस बार कूलर निर्माता कंपनियों ने घरों के लिए जम्बो कूलर का भी प्रोडक्शन किया है, अब तक जम्बो कूलर शादी समारोह में उपयोग आते रहे है और इनके खरीदार टेंट हाउस वाले ही अधिक रहते थे, लेकिन इस बार जम्बो कूलर का मिनी रूप भी कंपनियों ने बाजार में निकाला है, जिसे लोगों ने अपने घरों केे लिए जमकर खरीदा है। बाजार में मीडियम कूलर और साइलेंट कूलर की डिमांड बाजार में अधिक देखी जा रही है। कूलर के दामों की बात करें तो बाजार में 2500 रुपए से लेकर 20 हजार रुपए कीमत के कूलर उपलब्ध हैं। बढ़ती गर्मी को देखते हुए घरों में फ्रिज की डिमांड भी बढ़ी है।

दौसाMay 23, 2024 / 02:36 pm

Rajendra Jain

लालसोट की पुरानी अनाज मंडी में एक कूलर विक्रेता की दुकान पर मौजूद ग्राहक।

दौसा. इस बार गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है और तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है। जिससे आमजन गर्मी से बेहाल हो रहा है। भीषण गर्मी का असर इलेक्ट्रोनिक्स उत्पाद कूलर, एयर कंडीशनर एवं फ्रीज के कारोबार पर बड़ा असर दिखाई दे रहा है। पूरे मई माह में बाजार में कूलर व एयरकंडीशनर की जबरदस्त डिमांड रही है और जमकर ग्राहकी होने के चलते अब लगभग सभी दुकानों पर माल खत्म हो गया है और दुकानदारों द्वारा निर्माता कंपनियों को आर्डर करने पर वहां से भी आउट ऑफ स्टॉक के जवाब मिल रहे हैं।
बढ़ते तापमान के बीच गर्मी से निजात पाने वाले इलेक्ट्रानिक उत्पादों की डिमांड भी तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है। शहर की बात करें तो यहां इलेक्ट्रॉनिक्स की करीब 50 दुकानें हैं, जहां एसी, कूलर, पंखे, फ्रीज आदि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की बिक्री होती है। गत वर्ष का सीजन पिटने के बाद इस वर्ष व्यापारियों के पास गत वर्ष का भी स्टाॅक मौजूद था और नया स्टाॅक भी अधिक नहीं किया था, लेकिन बीते 15 दिनों की रिकाॅर्डतोड़ गर्मी ने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद कूलर, एयर कंडीशनर एवं फ्रीज की बिक्री के सभी पुराने रिकाॅर्ड को ध्वस्त कर दिया है। अनुमान है कि इस वर्ष करोड़ों का व्यापार तो अब तक हो चुका है।
कारोबारियों की मानें तो जिस तरह से तापमान बढ़ रहा है ऐसे में यह कारोबार अगले माह और ऊंचाइयों पर जा सकता है। बाजार में आलम यह है कि अधिकांश दुकानों पर कूलर का स्टाक समाप्त हो चुका है, जिन दुकानों पर कूलर मौजूद है, वहां मुंह मांगें दाम बोले जा रह है। डिमांड अधिक होने से कूलर, एयर कंडीशन एवं फ्रीज के दामों में भी खूब बढोतरी हो रही है। सभी उत्पादों के दामों में 5 से 10 प्रतिशत तक की तेजी नजर आ रही है। बाजार में एसी पर 1500 से 2000, फ्रीज पर 500 से 1000 और कूलर पर 500 से 1000 रुपए की बढोतरी हो चुकी है,अगर यही डिमांड रही और माल शाॅर्ट रहा तो कीमतें आगे भी बढ सकती है।
एयर कंडीशन बन रहा है पहली पसंद:-

इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की बिक्री करने वाले कारोबारियों की मानें तो इस बार कूलर की तरह की एसी की डिमांड भी बढ़ रही है। सबसे ज्यादा लोग एक टन से लेकर डेढ़ टन का एसी की खरीदारी कर रहे हैं। कुछ दुकानों पर तो रोजाना ही दो से तीन एसी की बिक्री हो रही है। इन दिनों डेढ़ टन का एसी 34 से 35 हजार रुपए तक की कीमत में आ रहा है। हालांकि एसी महंगा होता है, लेकिन अब धीरे धीरे मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए गर्मी से बचने के लिए एसी भी पसंद बनता जा रहा है।
इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों विक्रेताओं की जुबानी-

राकेश बिहारी -गत वर्ष गर्मियों के दौरान बार बार बारिश व तापमान कम होने से माल बिलकुल भी नहीं बिका था। गोदाम भी फुल भरा रह गया था। इस बार गर्मी तेज पडऩे से कूलर, एसी व फ्रीज की जबरदस्त डिमांड है। कंपनियां आर्डर देने के तीन दिन बाद भी सप्लाई नहीं दे रही है। मार्केेट में तो कूलर का स्टाॅक समाप्त हो गया है। साथ ही एसी व फ्रीज के दाम भी 5 से 10 प्रतिशत बढ गए है।
अंकुुुर जैन :- भीषण गर्मी के चलते कूलर, एसी व फ्रीज की मांग पिछले वर्ष के मुकाबले कई गुना एक साथ बढी है। अब कंपनियों के पास ही माल नहीं है, ग्राहक किसी भी रेट में कूलर खरीदने का तैयार है। कंपनियों व विक्रेताओंं के अनुमान से अधिक बिक्री होने से माल की किल्लत इस वर्ष पूरे सीजन बनी रहेगी।
अशोक अजबपुरा :– मार्केट में कूलर की डिमांड बहुत ज्यादा है। दुकानों पर माल आते ही बिक रहा है। लोगों का रुझान बढिया क्वालिटी के कूलर की ओर अधिक है। पहले का पूरा स्टाॅक समाप्त हो चुका है। कपंनियांडेढ हजार रुपए तक रेट बढा चुकी है। यदि गर्मी का यही हाल रहा तो दाम और भी बढ सकते हैं।

Hindi News/ Dausa / भीषण गर्मी का बड़ा असर, बाजारों में कूलर व एसी की जबरदस्त मांग, दाम भी बढ़े

ट्रेंडिंग वीडियो