सड़क पार करते समय पांच वर्षीय बच्चे की मौत

सड़क की पटरी पर खड़ा बाइक में पेट्रोल लेने गए थे पिता-पुत्र, पीछे से पौता भी सड़क पार करते समय वाहन की चपेट में आया

By: Rajendra Jain

Published: 18 Sep 2020, 08:49 PM IST

मानपुर. राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 21 पर शुक्रवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे सड़क पार करते समय पांच वर्षीय एक बालक की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को सिकराय सीएचसी मोर्चरी में रखवाया। परिजन बिना पोस्टमार्टम करवाए ही बालक का शव ले गए। पुलिस थाने के हरिकिशन ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर संवास पुलिया के समीप पेट्रोल पंप के सामने मंडावर थाने के केसरा गांव से दादा, बेटा व पोता बाइक से अपने गांव ढोलका जा रहे थे। बाइक में पेट्रोल लेने के लिए पांच वर्षीय बेटा तनिष्क व दादा को सड़क के समीप पटरी पर उतार कर डिवाइडर में बनी कट से पेट्रोल लेने के लिए जा रहा था। डिवाइडर की ऊंचाई अधिक होने से बाइक बेटे हेमंत कुमार से डिवाइडर पर नहीं चढ़ पाई। दादा पोते को सड़क किनारे पटरी पर खड़ा रहने की कहकर बाइक को धक्का देकर डिवाइडर पर चढ़ाने के लिए चला गया। उसी समय बालक भी पीछे से सड़क पार करने लगा। तभी अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई।

राजमार्ग पर अवैध कट बनी यमदूत
जिले की सीमा से गुजर रहे बीकानेर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग-21 पर बने डिवाइडर पर लोगों ने अवैध कट भी बना रखे हैं। जो मौत को बुलावा दे रहे हैं। गांवों के रास्तों पर जाने वाले पर बने वैध कटों पर निर्माण कम्पनी या निर्माण एजेंसी ने संकेतक भी नहीं लगा रखे हैं। कई जगह सड़क निर्माण में तकनीकी खामी के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। जिनमें हर साल दर्जनों लोगों को जान से हाथ धोना पड़ रहा है।

फिर कर देते हैं अवैध कट
जयपुर सीमा से लेकर महुवा राष्ट्रीय राजमार्ग तक सड़क निर्माण कम्पनी ने करीब दर्जनों अवैध कटों को बंद कर देती है, लेकिन ग्रामीण सड़क पार करने के लिए वैध डिवाइडर पर चक्कर लगाकर आने के फेर से बचने के लिए अवैध कट (शॉर्ट कट) कर लेते हैं और जिंदगी को खतरे में डाल देते हैं। इन अवैध कटों पर होकर अधिंकाश बाइक सवार लोग ही निकलते हैं।

नहीं हैं संकेतक
राजमार्ग पर निर्माण कम्पनी ने बड़े गांव एवं कस्बों में ग्रामीणों की सहूलयित के लिए कट कर रास्ते तो बना दिए, लेकिन वहां पर संकेतक नहीं लगा रखे हैं। ऐसे में हाइवे पर आते समय सामने से तेज गति में आने वाले वाहन की चपेट में आ जाते हैं।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned