गांवों की बनी सरकार, पकड़ेगी काम की रफ्तार

सिंगवाड़ा में गीता देवी 712 सर्वाधिक मतों से विजयी, डुगरावता में सबसे कम उम्र की महिला सरपंच

By: Rajendra Jain

Updated: 01 Oct 2020, 07:35 AM IST

लवाण. लवाण पंचायत समिति की 15 ग्राम पंचायतों में पंच, सरपंच और उपसरपंचों के चुनाव के बाद अब गांवों की सरकार बनकर तैयार हो गई है। इससे गंावों में कई माह से अटका विकास का काम अब गति पकड़ेगा।
चुनाव में किसी की जीत तो किसी की हार किसी के चेहरे पर साफ नजर आई। वार्ड पंच व सरपंचों ने ग्राम पंचायतों में पहुंचकर कुर्सी का पूजन किया। सरपंचों ने विकास के काम की बात कही।
उनका कहना था कि क्षेत्र में पानी, बिजली और शिक्षा को महत्व ज्यादा दिया जाएगा। सबको साथ लेकर विकास की गंगा क्षेत्र में बहाई जाएगी। सरंपचों ने कहा कि सरकार की गाइडलाइन पालना कराकर आमजन कोरोना महामारी से बचाना है। सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाकर अधिकाधिक पौधे लगाए जाएंगे।
सात पंचायतों में महिलाओं का कब्जा : लवाण पंचायत समिति की 15 ग्राम पंचायतों में सरपंच के चुनाव में 7 सीटों पर महिलाएं निर्वाचित हुई तो आठ स्थानों पर पुरुष सरपंच बने हैं। खास बात यह है कि निर्वाचित सातों महिला साक्षर हैं । एक भी निरक्षर नहीं है। इसके अलावा इस चुनाव में महिलाओं ने पुरुषों से अधिक मतदान किया है। डुगरावता ग्राम पंचायत में सबसे कम उम्र की सरपंच रोशनीदेवी (24) बनी और सिंगवाड़ा में गीता देवी सर्वाधिक 712 मतों से जीत हुई। ढिगारियां ग्राम पंचायत में घासीलाल गुर्जर ने कम मतों से जीत हासिल की। इस बार मतदाताओं ने 45 वर्ष की उम्र वाले उम्मीदवारों को ज्यादा सरपंच बनाया। भण्डाना ग्राम पंचायत में ग्रेजुएट दयाराम धोबी को जनता ने सरपंच बनाया है।
घर-घर जाकर की मान-मनुहार (नांगल राजावतान): नांगल राजावतान पंचायत समिति क्षेत्र की 19 ग्राम पंचायतों में द्वितीय चरण में होने वाले में सरपंच व वार्ड पंचों के चुनाव के लिए बुधवार को उम्मीदवारों ने मतदाताओं के घर-घर जाकर मान-मनुहार कर वोट मांग। प्रत्याशियों के साथ आए सर्मथकों ने मतदाताओं से विकास कार्य में अग्रणी रहने का वादा कर वोट देने की अपील
की गई।

गांवों में सौंदर्यीकरण को देंगे बढ़ावा
लालसोट . ग्राम पंचायत मिर्जापुर की नवनिर्वाचित सरपंच सावली देवी मीणा ने बुधवार को कहा कि ग्राम पंचायत क्षेत्र का चहुंमुखी विकास कराने के साथ पेयजल सड़क निर्माण व गांवों के सौंदर्यीकरण को प्राथमिकता दी जाएगी। ग्राम विकास अधिकारी रामकेश कुमार ने कार्यभार ग्रहण करवाया। इस दौरान रामगोपाल मीणा ,पूर्व सरपंच मुकेश मीणा ,हंसराज मीणा ,रामनारायण मीणा, कैलाश पापड़ा ,ख्यालीराम मीणा, हनुमान किराड़ी, शंभू लाल मीणा, हरकेश बैरवा ,शंभू लाल बैरवा, प्रहलाद मीणा, चिरंजीलाल शर्मा, राम खिलाड़ी मीणा ,सेठी बंजारा ,मांगीलाल पटेल, सीताराम मीणा इत्यादि मौजूद रहे।(निसं.)

गांवों को सड़कों से जोडऩा पहली प्राथमिकता
मंडावर. ग्राम पंचायत मंडावर की सरपंच सरिता नारेड़ा का कहना है कि क्षेत्र का विकास प्रथम प्राथमिकता रहेगी। गांवों को सड़कों से जोड़कर अधिकाधिक लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। सरपंच का विश्व सनातन वाहिनी मंडावर दौसा के अध्यक्ष लक्ष्मण शर्मा, उपाध्यक्ष दीपक दुसाद, लोकेश भण्डपुरा, मंत्री हिमांशु सैनी, सावन शर्मा, अजय मीणा, रणजीर मीणा, बंटी शर्मा, बनवारी सैनी व अशोक पंवार सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने मिठाई खिलाकर बधाइयां दी। इस दौरान अशोक नारेड़ा आदि मौजूद थे।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned