scriptबदहाली पर आंसू बहाता राजमार्ग सुविधा केन्द्र | Highway facility center sheds tears | Patrika News

बदहाली पर आंसू बहाता राजमार्ग सुविधा केन्द्र

locationदौसाPublished: Aug 27, 2020 10:21:21 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

गायब हो रहा है कीमती सामान

बदहाली पर आंसू बहाता राजमार्ग सुविधा केन्द्र

मेहंदीपुर बालाजी के पास राजमार्ग सुविधा केन्द्र के भवन से गायब शटर।

दौसा. मेहंदीपुर बालाजी आस्थाधाम के समीप गुर्जर सीमला गांव में जयपुर आगरा राजमार्ग पर बना राजमार्ग सुविधा केंद्र दो दशक से बदहाली के आंसू बहा रहा है। जिन उद्देश्यों के लिए इस सुविधा केंद्र को विकसित किया था। वह योजना सफल नहीं हो सकी। इसके बाद करोड़ों की लागत से बने इस बेशकीमती सुविधा केंद्र की कीमती वस्तुओं को भी लोग पार कर ले गए, लेकिन प्रशासन इस बेशकीमती सुविधा केंद्र का सदुपयोग करने में नाकाम हैं।
तत्कालीन समय में राजमार्ग फोरलेन में तब्दील नहीं हुआ था। इसके चलते राजमार्ग पर चलने वाले सरकारी व निजी वाहनों के लिए राजमार्ग सुविधा केंद्र सिकराय उपखण्ड के गुर्जर सीमला गांव में विकसित किया। इसमें यात्रियों व वाहन चालक दल को खाने-पीने से लेकर आराम करने तक की सुविधाएं थी। इसमें सरकार का करोड़ों रुपए का बजट खप गया, लेकिन मौजूदा हालात में यह जर्जर अवस्था में पहुंच चुका है।
इसके निर्माण के बाद इस बेशकीमती योजना के क्रियान्वयन का जिम्म्म्मा पर्यटन विभाग को दिया था। इसमें यात्रियों की आवाजाही भी होती थी, लेकिन बाद में इसे पंचायत राज विभाग के सुपुर्द कर दिया। इसके बाद इस सुविधा केंद्र की किसी ने सुध नहीं ली। हालात इतने खराब हो गए कि सुविधा केंद्र में बने भवनों के कीमती सामान से लेकर दुकानों की शटर, दो कीमती पत्थर को भी लोग उखाड़कर ले गए, लेकिन पंचायत प्रशासन ने किसी को टोका तक नहीं है।
मौजूदा समय में सुविधा केंद्र के परिसर में जंगली पौधे, झाड़ व कंटीली घांस उगी है, वहीं भवनों पर काई जमी पड़ी है। जो साफ तौर पर बयां कर रहे हैं कि इस सरकारी जगह का धणी-धोरी कोई नहीं है। ग्रामीणों की माने तो इसकी देखरेख का जिम्मा ग्राम पंचायत के हवाले है, लेकिन ग्राम पंचायत ने भी कभी सुध नहीं ली है। यहां के ग्रामीणों की मांग है कि जयपुर से भरतपुर के बीच इतनी कीमती सरकारी जगह राजमार्ग 21 पर कहीं नहीं है। ऐसे में सरकार इसमें कोई बड़ा हॉस्पिटल खोलकर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करा सकती है।
जिसका लाभ राजमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त मरीजों के अलावा आसपास के लोगों को भी मिलेगा। स्थानीय लोगों ने केंद्र व राज्य सरकार से करीब 10 बीघे क्षेत्र में फैले इस सुविधा केंद्र के भवन में ट्रॉमा सेंटर जैसी सुविधाएं विकसित करने की मांग की है।
जिसका फायदा आसपास के ग्रामीणों के अलावा राजमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त होने वाले गंभीर मरीजों को भी मिल सकता है। स्थानीय ग्रामीण जयसिंह गुर्जर ने बताया कि सरकार को सुविधा केन्द्र में बड़ा चिकित्सालय खोलकर इसका सदुपयोग करना चाहिए।

मनरेगा के तहत बनेगी नर्सरी – बालोत
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लक्ष्मीकांत बालोत ने बताया कि सुविधा केन्द्र पहले मीना सीमला पंचायत के अधीन था। जो अब पाड़ली पंचायत के अधीन है। इसमें से गेट सहित अन्य सामान ग्रामीण ले जा चुके हैं। अब इसमें मनरेगा के तहत जिले की सबसे बड़ी नर्सरी बनाने की योजना है। जिसमें से पौधों का वितरण होगा। इसमें एक गार्ड भी तैनात होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो