scriptरैफर मरीजों को अस्पताल तक कैसे पहुंचाएं एंबुलेंस! | How to refer patients to an ambulance | Patrika News

रैफर मरीजों को अस्पताल तक कैसे पहुंचाएं एंबुलेंस!

locationदौसाPublished: Apr 30, 2021 11:41:12 am

Submitted by:

Rajendra Jain

जीवन वाहिनियों को भी नहीं मिल रही प्राणवायु

रैफर मरीजों को अस्पताल तक कैसे पहुंचाएं एंबुलेंस!

बांदीकुई के राजकीय अस्पताल परिसर के बाहर खड़ी एम्बुलेंस।

बांदीकुई. इस समय सरकारी और निजी अस्पतालों में तो मेडिकल आँक्सीजन कि भारी किल्लत चल ही रही है, लेकिन अब एम्बुलेंस को भी ऑक्सीजन सिलेंडर मिलना मुश्किल हो गया हैं। ऐसे में गंभीर मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने वाली एम्बुलेंस के सामने बडा़ संकट आ गया है कि आखिर वे गंभीर मरीजों को एम्बुलेंस में ऑक्सीजन कैसे लगाएं। जबकि इस समय कोरोना पॉजिटिव सहित अन्य मरीजों का ऑक्सीजन लेवल बेहद कम होता जा रहा है। ऐसे में गंभीर मरीजों को एम्बुलेंस में ऑक्सीजन लगाने की आवश्यकता महसूस की जा रही हैं।
ऑक्सीजन सिलेंडर लेने में बाधा बनी अनुमति
आँक्सीजन कि किल्लत के बाद इसकी कालाबाजारी भी शुरू हो गई हैं।
प्रशासन ने अब इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सख्ती कर दी हैं। अब आँक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए उप जिला कलक्टर की अनुमति लेना अनिवार्य हैं। ऐसे में एम्बुलेंस में ऑक्सीजन गैस सिलेंडर के लिए भी अनुमति लेनी होती हैं। उसके बाद में ही आँक्सीजन सप्लायर उन्हें सिलेंडर आपूर्ति कर सकते हैं। ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की कमी के चलते कीमत में भी भारी वृद्धि देखने को मिली हैं। पहले 100 किलो का मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर 150 रुपए में भरा जाता था, जो अब 375 रुपए में भी मिलना मुश्किल हो गया हैं। कस्बे में आक्सीजन गैस सिलेंडर के दो सप्लायर है जिन्होंने भी कमी के चलते हाथ खड़े कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार जिला स्तर पर बनी कमेटी की अनुशंसा पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर मिलेंगे।
इनका कहना है…
एम्बुलेंस के लिए ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर तो कोई मामला सामने नहीं आया हैं। कुछ मरीज जरूर आए, जिन्हें परेशानी होने पर ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई गई है।
अशोक सिंह गुर्जर बीसीएमएचओ बांदीकुई

भंडारी पीएचसी में बनेगा 10 बैड का कोविड वार्ड
सिकंदरा. छोकरवाड़ा गांव में अभी भी लगातार लोग कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं। इसी को लेकर सिकराय उपखंड अधिकारी रणजीत गोदारा, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ अमितकुमार मीणा, विकास अधिकारी राजेश मीणा सहित अन्य चिकित्सा कर्मियों ने छोकरवाड़ा गांव पहुंचकर ढाणी का जायजा लिया। अधिकारियों ने ढाणी में घरों को सेनेटाइज करवाया तथा संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच कर नमूने लिए।
प्रशासनिक अधिकारियों ने गांव में दो शादियों को लेकर जायजा लेकर कम से कम संख्या में लोगों को शामिल करने के लिए पाबंद किया। गांव में भैंरुजी के स्थान पर भागवत जी कथा का आयोजन होना था। एसडीएम ने आयोजककर्ता को कथा का आयोजन नहीं करने के लिए पाबंद किया।
इसके बाद अधिकारियों ने सिकंदरा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लिया तथा वहां पर आइसोलेशन वार्ड बनाने को लेकर चर्चा की। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सिकंदरा अस्पताल में आपातकालीन मरीजों की सुविधा को देखते हुए आइसोलेशन वार्ड भंडारी वार्ड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बनाए जाने को लेकर निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि भंडारी पीएचसी पर 10 बैड का कोविड आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। कोविड वार्ड में ऑक्सीजन वेंटिलेटर सहित अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। गौरतलब है कि छोकरवाड़ा व निहालपरा गांव में कोरोना वायरस से मौत के बाद प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो