script25 हजार की घूस लेते हल्का पटवारी को दबोचा | Light Patwari caught taking bribe of 25 thousand | Patrika News

25 हजार की घूस लेते हल्का पटवारी को दबोचा

locationदौसाPublished: Jun 23, 2021 08:36:02 am

Submitted by:

Rajendra Jain

पट्टी किशोरपुरा हल्का पटवारी विक्रमसिंह को किया गिरफ्तारएक लाख तीस हजार की मांगी थी रिश्वत

25 हजार की घूस लेते हल्का पटवारी को दबोचा

लालसोट में घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार हल्का पटवारी को ले जाती एसीबी टीम।

दौसा . एसीबी दौसा की टीम ने लालसोट में एक परिवादी से घूस लेते हुए पट्टी किशोरपुरा हल्का पटवारी को रंगे हाथों दबोच लिया।
एसीबी के अनुसार उक्त पटवारी ने परिवादी से कुल एक लाख तीस हजार रुपए में सौदा तय किया था। जिसमें से 30 हजार रुपए पशु चिकित्सालय व सामुदायिक भवन को दूसरे स्थान पर बनवाने और एक लाख रुपए गैर मुमकिन भूमि को उसके नाम कराने की एवज में मांगे थे। एसीबी टीम की अगुवाई करने वाले इंस्पेक्टर कप्तान सिंह ने बताया कि बिनोरी गांव निवासी परिवादी मनमोहन बैरवा ने गत 18 जून को एसीबी के दौसा कार्यालय में पेश होकर एक लिखित प्रार्थना पत्र देकर बताया था कि बिनोरी गांव में एक गैर मुमकिन जमीन पर उसके परिवार का पिछले 50 वर्षों से कब्जा है। उक्त जमीन पर पटवारी विक्रमसिंह राठौड़ द्वारा सरपंच के लेटर पैड पर पशु चिकित्सालय एवं सामुदायिक भवन बनाने के लिए कहा गया है। प्रार्थना पत्र में परिवादी ने बताया था कि पटवारी पशु चिकित्सालय व सामुदायिक भवन को अन्यत्र करवाने के लिए तीस हजार रुपए और गैर मुमकिन जमीन को परिवादी के नाम कराने की एवज में एक लाख की रिश्वत मांग रहा है। इसके बाद एसीबी ने उक्त प्रार्थना पत्र की 19 जून को गोपनीय तरीके से सत्यापन कराया तो आरोपी पटवारी विक्रमसिंह राठौड़ ने परिवादी से पांच हजार रुपए ले लिए। मंगलवार दोपहर पुरानी तहसील में आरोपी पटवारी को परिवादी से 25 हजार रुपए की रिश्वत लेते दबोच लिया। घूस लेते पकडऩे के बाद उक्त पटवारी को एसीबी की टीम लालसोट पुलिस थाने पर ले गई और वहां जब्ती व अन्य कार्रवाई पूरा करते हुए गिरफ्तार पटवारी को एसीबी की टीम अपने साथ ले गई।
दिन-तीन से थे एसीबी के रडार पर
निरीक्षक कप्तान सिंह ने बताया कि गिरफ्तार पटवारी द्वारा परिवादी से पांच हजार रुपए लेने के बाद यह कहां गया था, जब भी उसे समय मिलेगा, तब वह 25 हजार रुपए की शेष रकम प्राप्त कर लेगा। 19 जून को सत्यापन के बाद से ही उक्त पटवारी एसीबी के रडार पर आ गया और दो- तीन दिनों से लगातार लालसोट क्षेत्र में रहते हुए एसीबी टीम इस पटवारी के खिलाफ कार्रवाई के प्रयास में जुटी रही। इसके बाद मंगलवार दोपहर टीम को सफलता मिली।
दौसा आवास पर भी किया सर्च : निरीक्षक ने बताया कि ट्रेप की कार्रवाई के बाद विभाग की एक टीम पटवारी के दौसा अमरनाथ कॉलोनी स्थित आवास पर पहुंची और वहां भी सर्च की कार्रवाई की गई है।
राजस्व विभाग पर फिर खड़े हुए सवाल
एसीबी की उक्त कार्रवाई की सूचना मिलते ही पूरे क्षेत्र के सरकारी महकमे व राजस्व विभाग में हड़कंप मच गया। इस कार्रवाई ने एक बार फिर राजस्व विभाग पर सवाल खड़े कर दिए हैं। गत वर्ष भी एसीबी की टीम तहसील कार्यालय में एक कार्मिक को रिश्वत लेने के आरोप मेें गिरफ्तार कर चुकी है, ऐसे में इस कार्रवाई ने एक बार फिर राजस्व विभाग में जमीनों को लेकर होने वाले घालमेल की खेल को उजागर करते हुए विभाग के कार्मिकों की कार्यशैली को कटघरे में भी खड़ा कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो