script

खूंटे से बांधे पैंथर के शावक ने चिकित्सालय में तोड़ा दम

locationदौसाPublished: Apr 19, 2021 07:47:51 pm

Submitted by:

Mahesh Jain

प्रथम दृष्ट्या प्यास के कारण बताई जा रही है मौत

पानी पिलाया, थोड़ा घूमा, लेकिन पैंथर के शावक ने तोड़ा दम

खूंटे से बांधे पैंथर के शावक ने चिकित्सालय में तोड़ा दम


गीजगढ़(दौसा). घूमणा में माधोसागर बांध के समीप गड़ोली ढाणी के पहाड़ के समीप झाडिय़ों में सोमवार सुबह घायलावस्था पड़े पैंथर के शावक को देख ग्रामीण उसे घर ले आए और खूंटे से बांधकर पानी पिलाया। इस पर वह थोड़ा घूमा। सूचना पर वन विभाग की टीम शावक को गीजगढ़ पशु चिकित्सालय में ले आए, जहां इलाज के दौरान शावक ने दम तोड़ दिया। जिसका वन चौकी के समीप दाह संस्कार किया गया। ग्रामीण शिवजी मीना सहित अन्य ने बताया कि गडोली ढाणी के समीप झाडिय़ों में घायलावस्था में पैंथर का शावक दिखाई दिया। इस पर मौके पर दर्जनों लोगों की भीड़ लग गई। लोग विभाग को सूचना देकर शावक को उठाकर ले आए और उसको खंूटे से बांधकर पानी पिलाया तो उसने मूवमेंट शुरू भी किया। उसके बाद वहां पहुंचे वन विभाग कर्मचारी इलाज के लिए पशु चिकित्सालय गीजगढ़ लेकर आए। जहां इलाज के कुछ समय बाद ही पैंथर के शावक ने दम तोड़ दिया। प्रथम दृष्टया मौत प्यास के कारण बताई जा रही है।
पशु चिकित्साधिकारी डॉ. हीरालाल बैरवा ने बताया कि पैंथर के शावक की उम्र दो से तीन माह के बीच थी। शव का मेडिकल बोर्ड द्वारा पोस्टमार्टम किया। शावक की मौत का खुलासा बोर्ड द्वारा किए गए पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के आने बाद ही लग सकेगा।
वन विभाग की गीजगढ़ चौकी प्रभारी फोरेस्टर गिरधारीलाल मीना ने बताया कि पैंथर का शावक पानी पीने के लिए नीचे उतरा था। वह पानी के टैंक के पास पहुंच गया था। लेकिन शावक छोटा होने के कारण उसको पानी नहीं मिला। इससे वह घायल हो गया। ग्रामीणों ने तो उसको पानी भी पिलाया लेकिन वह बच नहीं पाया। बकरी के खूंटे से उसे इसलिए बाँधा कि वह भाग नहीं जाए। तीन चिकित्सको से पोस्टमार्टम कराया तो उन्होंने भी मौत प्यास से बताई। गीजगढ़ पुलिस चौकी के पुलिस कर्मी ने बताया कि शावक की मौत प्यास से ही हुई है। नायब तहसील विनोद गुप्ता, रेंजर अजीत, बाबूलाल, प्रीति बसवाल आदि मौजूद थे।
पानी पिलाया, थोड़ा घूमा, लेकिन पैंथर के शावक ने तोड़ा दम

ट्रेंडिंग वीडियो