script राजस्थान के इस स्टेशन पर नई सुविधा शुरू, व्यापारियों सहित बेरोजगारों को मिलेगा लाभ | Railways started freight transportation facility at Mandawar Mahwa Road Railway Station | Patrika News

राजस्थान के इस स्टेशन पर नई सुविधा शुरू, व्यापारियों सहित बेरोजगारों को मिलेगा लाभ

locationदौसाPublished: Jan 16, 2024 12:05:04 pm

Submitted by:

santosh Trivedi

राजस्थान के इस स्टेशन पर नई सुविधा शुरू हुई है। व्यापारियों सहित बेरोजगारों को इसका लाभ मिलेगा।

railway_station.jpg

मंडावर। उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल के स्टेशन मंडावर-महुवा रोड पर सोमवार को रेल प्रशासन ने माल ढुलाई की सुविधा शुरू कर दी है। जिससे पालिका क्षेत्र सहित आसपास के क्षेत्रो के व्यापारियों सहित बेरोजगारों को लाभ मिलेगा। रैक प्वाइंट पर सोमवार को दो वेगन तेल लोड किया गया। जो कि मंगलवार को मेघालय के लिए रवाना होगा।

स्टेशन मास्टर आरपी मीणा ने बताया की व्यापारी रेलवे की साइट पर मॉल परिवहन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर जरूरत के हिसाब से वेगन की डिमांड कर सकता है। इस मौके पर स्टेशन मास्टर रामगोपाल मीणा, वाणिज्य निरीक्षक दिनेशकुमार मीणा सहित रेलवे व आर्पीएफ के कर्मचारी मौजूद रहे।

क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से थी मांग
शहर के लोग लबे समय से मंडावर महुवा रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट की मांग कर रहे थे। जिसे लेकर मंडावर संघर्ष समिति सहित अनेकों लोगों ने सांसद, विधायक सहित रेलवे के उच्चाधिकारियों को ज्ञापन देकर मांग की। सोमवार को मांग पूरी होने पर लोगो ने खुशी जताई।

बेरोजगारों व व्यापारियों को मिलेगा लाभ
मंडावर महुवा रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट की शुरुआत होने से मजदूर वर्ग के लोगों को काम की तलाश में मजबूरी में बाहर जाना पड़ता था। अब यहीं रोजगार उपलब्ध होने से उन्हें बाहर नहीं जाना पड़ेगा। वही व्यापारियों को छोटे लघु उद्योग लगाकर मॉल की ढुलाई क्षेत्र से बाहर अन्य राज्यों में करने के लिए सस्ता भाड़ा होने का फायदा मिल सकेगा। जिससे यहां व्यापार बढ़ने के प्रबल आसार हो गए हैं।

तीन महीने पहले शुरू होनी थी रैक की सुविधा
मंडावर महुवा रोड रेलवे स्टेशन पर तीन महीने पहले ही मॉल ढुलाई की सुविधा होनी थी, लेकिन महुवा क्षेत्र के एक कृषि मंडी के व्यापारी का बड़ा व्यवसाय था। जो कि हिंडौन से रेलवे के माध्यम से मॉल ढुलाई करता है। रेल अधिकारियों ने मॉल ढुलाई के लिए मना कर दिया था। इस वजह से क्षेत्र में तीन महीने देरी से रैक प्वाइंट शुरू हुआ।

train_news.jpg

इनका कहना है
मंडावर महुवा रेलवे स्टेशन पर दिसंबर माह से मॉल परिवहन की सुविधा शुरू हो गई थी, लेकिन किन्हीं कारणों से मॉल परिवहन की सुविधा आज से शुरू हुई है।
ताराचंद मीणा, यातायात निरीक्षक नदबई

ट्रेंडिंग वीडियो