scriptकोरोना की लड़ाई में आस्थाधाम का गड़बड़ाया बजट | The budget of faith in Corona's battle went awry | Patrika News

कोरोना की लड़ाई में आस्थाधाम का गड़बड़ाया बजट

locationदौसाPublished: Aug 22, 2020 11:22:43 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

मेहंदीपुर बालाजी में मंदिर के पट बंद, श्रद्धालुओं का टोटा

कोरोना की लड़ाई में आस्थाधाम का गड़बड़ाया बजट

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के बाहर स्तुति करता श्रद्धालु।, मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के बाहर स्तुति करता श्रद्धालु।, मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के बाहर स्तुति करता श्रद्धालु।

दौसा. पूर्वी राजस्थान के प्रमुख धार्मिक स्थल मेहंदीपुर बालाजी पर कोरोना महामारी का विपरीत असर पड़ा है। महामारी शुरू होने के बाद से ही प्रशासन के निर्देशों की पालना में बालाजी मंदिर के पट बंद हैं। इस प्रसिद्ध मंदिर का पुनर्निमाण जोर शोर से चल रहा है। जिसकी भव्यता देखते ही बनती है। आने वाले समय में भक्तों को मंदिर का स्वरूप अलग ही नजर आएगा। कोरोना काल में चाहे मंदिर के पट बंद हो, लेकिन बालाजी मंदिर व सीताराम मंदिर में मूर्तियों की सेवा पूजा व भोग नियमित रूप से लगाए जा रहे है।
देश के कोने कोने से आने वाले श्रद्धालुओं से गुलजार रहने वाले आस्था धाम में अब श्रद्धालुओं का टोटा है। इससे मंदिर पर दर्शनार्थियों के लिए लगने वाली कतारों की जगह सूनी देखकर स्थानीय लोग भी व्याकुल हो जाते हैं। आस्था धाम के रोजगार पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा है। बालाजी मंदिर के पट बंद होने से यहां की अधिकतर दुकानें बंद पड़ी हैं, वहीं सैकड़ों धर्मशाला, गेस्ट हाउस सूने पड़े हैं। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि कई लोगों को बैंकों के ऋण चुकाने के लिए नोटिस आ रहे हैं, लेकिन रोजगार के अभाव में ऋण की किस्त समय पर नहीं चुका पाने से पीडि़त लोग सरकार से गुहार लगाकर ऋण चुकाने के लिए मोहलत मांग रहे हैं। दूसरी ओर कुछ श्रद्धालु मंदिर की दहलीज पर पहुंचकर बालाजी से सुख शांति की अरदास लगाने आ रहे हैं। विभिन्न प्रांतों से एक-एक कर आने वाले श्रद्धालुओं पर रोक लगाने के लिए स्थानीय लोग प्रशासन से मांग कर रहे हैं।

दूसरे दिन भी बंद रही मंडी
लालसोट . केंद्र सरकार द्वारा जारी अध्यादेश के विरोध में शनिवार को दूसरे दिन भी लालसोट एवं मंडावरी मंडी में हड़ताल रही। ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष नवल झालानी सहित मंडी व्यापारियों एवं मंडावरी मंडी के व्यापारियों ने केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए अध्यादेश पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने कहा कि अध्यादेश लागू होने पर व्यापारियों के धंधे चौपट हो जाएंगे तथा बेरोजगारी बढ़ जाएगी, वहीं किसानों को भी नुकसान उठाना पड़ेगा। व्यापारियों ने कहा मंडी में किसानों का माल खुली नीलामी में बाजार भाव के हिसाब से बिक रहा है। गौरतलब है रविवार को मंडी में अवकाश होने के कारण सोमवार को मंडी खुल सकेगी। (निसं.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो