scriptजयकारों के बीच हनुमान मंदिर का शिलान्यास | The foundation stone of Hanuman temple among the Jayakaras | Patrika News

जयकारों के बीच हनुमान मंदिर का शिलान्यास

locationदौसाPublished: Feb 25, 2021 01:19:04 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

निर्झरना काली डंूगरी धाम पर बनेगा हनुमान मंदिर, रामजानकी धाम का पंचम पाटोत्सव

जयकारों के बीच हनुमान मंदिर का शिलान्यास

लालसोट के काली डूंगरी निर्झरना में हनुमान मंदिर निर्माण के शिलान्यास के मौके पर पूजा-अर्चना करते श्रद्धालु।

लालसोट. उपखण्ड के निर्झरना काली डूंगरी धाम पर बुधवार को राम जानकीधाम के पंचम पाटोत्सव के मौके पर भव्य हनुमान मंदिर का शिलान्यास हुआ। इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनने के लिए क्षेत्र के विभिन्न धार्मिक स्थानों के संत महात्मा व आसपास के गांवों के सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु भी काली डूंगरी धाम पर पहुंचे।
वैदिक मंत्रोच्चार के बीच जैसे ही काली डूंगरी धाम के संत अवधेशदास के सानिध्य में मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष कमल मीना व अन्य श्रद्धालुओं ने इस मंदिर की आधारशिला रखी तो हनुमानजी व भगवान श्रीराम के जयकारों से पूरा वातावरण गंूज उठा और ग्रामीण महिलाओं ने भी मंगल गीत गाए। ड्रोन के जरिए पुष्प वर्षा की तो मानो ऐसा लगा कि देवता भी इस पवित्र अवसर पर पुष्पवर्षा करने आ गए हो। शिलान्यास से पूर्व आचार्य राजेश खाण्डल ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कमल मीना व उनकी पत्नी को पूजा अर्चना कराई।
इसके बाद काली डूंगरी पहाड़ी की गोद में हनुमान मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला रखी गई। संत अवधेशदास ने बताया कि जिस तरह क्षेत्र के श्रद्धालुओं के सहयोग से श्रीराम जानकी धाम मंदिर का निर्माण हुआ है, उसी तरह सबके सहयोग से हनुमान मंदिर का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि करीब दो सौ वर्ग गज में बनने वाले मंदिर का निर्माण आगामी दो साल में पूरा करने का लक्ष्य है और मंदिर निर्माण कार्य में तीन करोड़ रुपए की राशि खर्च होने का अनुमान है। मंदिर निर्माण कार्य वास्तु कलां विशेेषज्ञों के निर्देेशन में किया जाएगा। रामगढ़ पचवारा नले वाले हनुमान मंदिर के महंत रामदास, रघुनाथदास, मंदिर निर्माण समिति के संरक्षक नवल झालानी, गोविंद गोयल, अनिल बैनाड़ा, निर्झरना सरपंच प्रद्युम्न सिंह, चिरंजीलाल त्रिवेदी, सुदीप मिश्रा, महेश सोनी, प्रकाश निर्झरना, राजेन्द्र पांखला, सरपंच संघ अध्यक्ष हेमराज मीना समेत कई जने मौजूद रहे।(नि.प्र.)
किया दुग्धाभिषेक
रामजानकी धाम के पाटोत्सव के तहत मंदिर को भव्य तरीके से सजाया। भगवान राम व सीता की प्रतिमाओं का दुग्धाभिषेक कर शृंगार भी किया गया। दोपहर बाद सामूहिक सुंदरकांड के पाठ में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शिरकत की। भंडारे में हजारों जनों ने पंगत प्रसादी ग्रहण की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो