घूंघट की ओट में नवसाक्षरों ने दी परीक्षा

dausa बुनियादी साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा

By: Rajendra Jain

Published: 29 Jul 2021, 02:59 PM IST

दौसा/महेश्वरा कलां. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय महेश्वरा कलां में बुनियादी साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा आयोजित हुई। प्रधानाचार्य सीमा शर्मा ने बताया कि मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश शर्मा, सहायक निदेशक समसा राजीव शर्मा, एपीसी रंगलाल मीणा ने अवलोकन किया। साक्षरता प्रभारी दिलावर सिंह राजपूत ने व्यवस्थाओं की जानकारी दी। साथ ही विद्यालय स्टाफ के साथ बैठक कर सभी प्रभारों की जांच की। स्माइल प्रभारी अर्चना मित्तल ने रेकॉर्ड दिखाया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत महेश्वरा खुर्द राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुनियादी साक्षरता परीक्षा हुई। प्रधानाचार्य आशा शर्मा ने बताया 15 नवसाक्षरों ने परीक्षा दी।

लालसोट में पहली बार महिला एसडीएम नियुक्त
लालसोट. राज्य सरकार द्वारा जारी की गई तबादला सूची में लालसोट विधानसभा क्षेत्र के प्रशासनिक ढांचे में भी फेरबदल किया गया है। लालसोट एसडीएम गोपाल जांगिड़ का तबादला कर उन्हें पाली जिले के सोजत में लगाया है।
रामगढ़ पचवारा एसडीएम सरिता मलहोत्रा को अब लालसोट एसडीएम नियुक्त किया गया है। वहीं लालसोट सहायक कलक्टर मिथलेश मीना को रामगढ़ पचवारा एसडीएम लगाया गया है।
गौरतलब है कि लालसोट उपखण्ड मुख्यालय पर सरिता मलहोत्रा पहली महिला एसडीएम होंगी। उनके कार्यभार ग्रहण करने के बाद लालसोट में प्रशासन की कमान पूरी तरह नारी शक्ति के हाथ में आ जाएगी। तहसीलदार के पद पर फिलहाल सीमा धुणावत, लालसोट नगर पालिका मेंं ईओ सीमा चौधरी के अलावा लालसोट पालिकाध्यक्ष भी महिला है।

कनक जैन होंगी एसडीओ
लवाण. नवसृजित उपखंड कार्यालय लवाण में कनक जैन को एसडीओ लगाया गया है। कस्बे में उपखंड अधिकारी की नियुक्ति होने से अब ग्रामीणों को जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कुपोषित बालिका के स्वास्थ्य का जायजा लिया
दौसा. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दौसा के सचिव एवं अपर जिला एवं सैशन न्यायाधीश ने राजकीय चिकित्सालय दौसा के मातृ एवं शिशु गृह में बुधवार को कुपोषित बालिका के स्वास्थ्य की जानकारी ली।
सचिव प्रदीप कुमार ने बताया कि रैन बसेरे के पास लावारिस मिली डेढ़ साल की कुपोषित बालिका का बेहतर उपचार करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देश प्रदान किए। दत्तक गृह के अधीक्षक राधेश्याम रैगर को बालिका की देखभाल करने एवं चिकित्सक के निर्देशानुसार पौष्टिक आहार, दूध, फल आदि की व्यवस्था करने को कहा। सचिव ने सखी वन स्टॉप सेण्टरÓ का भी निरीक्षण कर बालिकाओं को प्रदान की जाने वाली भोजन, चिकित्सा एवं अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned