scriptडैम लीकेज-रिसने लगा पानी, कभी भी फूट सकता है डैम, खाली करवाए जा रहे गांव, मचा हड़कंप | Leakage starts in the dam, the dam can burst anytime | Patrika News

डैम लीकेज-रिसने लगा पानी, कभी भी फूट सकता है डैम, खाली करवाए जा रहे गांव, मचा हड़कंप

locationधारPublished: Aug 12, 2022 01:57:15 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

मध्यप्रदेश के धार जिले में स्थित डेम फूटने की कगार पर खड़ा है, डेम से पानी का रिसाव शुरू हो गया है, अगर डेम फूट जाता है, तो कई गांव के गांव बह जाएंगे, ऐसे में प्रदेश का प्रशासन भी अलर्ट हो गया है,

डैम में रिसाव शुरू, कभी भी फूट सकता है डैम, खाली करवाए जा रहे गांव, मचा हड़कंप

डैम में रिसाव शुरू, कभी भी फूट सकता है डैम, खाली करवाए जा रहे गांव, मचा हड़कंप

धार. मध्यप्रदेश के धार जिले में स्थित डेम फूटने की कगार पर खड़ा है, डेम से पानी का रिसाव शुरू हो गया है, अगर डेम फूट जाता है, तो कई गांव के गांव बह जाएंगे, ऐसे में प्रदेश का प्रशासन भी अलर्ट हो गया है, अगर आप भी इन डेमों के आसापास रहते हैं, तो तुरंत सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।

कारम डैम लीकेज, एबी रोड पर डायवर्ट किया आवागमन

जानकारी के अनुसार धार जिले के गुजरी के पास कारम डेम लीकेज होने से बड़ा खतरा मंडरा रहा है, प्रशासन ने आसपास के करीब 20 किमी के रास्ते को बंद कर दिया है, ऐसे में इंदौर आवाजाही करने वाले यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। वाहन चालक भी परेशान हो गए हैं, क्योंकि खलटांका चौकी पर वाहनों को रोककर कसरावद व्हाया मंडलेश्वर गेट होकर भेजा जा रहा है।

बताया जा रहा है कि धार धामनोद स्थित कारम डैम में अचानक पानी का रिसाव शुरू हो जाने से प्रशासन अलर्ट हो गया है, डैम के हालात देखकर डैम फूटने की कगार पर खड़ा है, कभी भी डैम फूट सकता है, क्योंकि प्रदेश में भारी बारिश के चलते डैम पर पानी का काफी प्रेशर है। ऐसे में हाईवे पर वाहनों का लंबा जाम लगा गया है, बताया जा रहा है कि डैम फूटता है तो कई गांव बह जाएंगे, डैम फूटने से एक दर्जन गांव प्रभावित होने की संभावना है, ऐसे में लोग घर मकान खाली कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने लगे हैं, जिससे गांवों में भी हड़कंप मच गया है।

धार डेम फूटने की कगार पर ग्रामीणों को शिफ्ट करने में लगा प्रशासन


8 गांव है प्रभावित

गौरतलब है कि जल संसाधन विभाग धार द्वारा कारम नदी पर 304.44 करोड़ की लागत से डेम बनवाया गया था, जिसका निर्माण कार्य साल 2018 में शुरू हुआ था, काम अभी 90 प्रतिशत ही पूरा हुआ था कि बारिश के कारण डैम भर गया और अब डैम लीकेज होने से हड़कंप मच गया है। इसके घटिया निर्माण की शिकायत भी हुई थी।

– 8 गांव बांध बनने से जा रहे है डूब में।
– 90 हेक्टेयर भूमि भी डूबेगी।
– 65 हेक्टेयर जमीन सरकारी डूब में आना है।
– 52 गांवों में बांध से हो सकेगी सिंचाई।
-10500 हेक्टेयर क्षेत्र होगा सिंचित।

 


लोग जो हाथ मे आ रहा घर का सामान लेकर सुरक्षित स्थान पर जा रहे है


हाईवे पर पहली बार लगा 20किमी का लम्बा जाम स्कूल बसे भी फंसी

photo_2022-08-12_11-14-13.jpg
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8czxf0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो