महिला हो या पुरुष, त्वचा का रंग देखकर पता लगा सकते हैं, कैसा है व्यक्तित्व और स्वभाव

महिला हो या पुरुष, त्वचा का रंग देखकर पता लगा सकते हैं, कैसा है व्यक्तित्व और स्वभाव

By: Shyam

Published: 24 Jul 2018, 02:22 PM IST

ईश्वर ने महिला हो या पुरुष दोनों के शरीर कि संरचना अलग-अलग बनायी है, दोनों का चेहरा, कद-काठी भिन्न- भिन्न, यहां तक की सबकी त्वचा का रंग भी अलग-अलग होता है । किसी की त्वचा का रंग काला तो किसी का रंग गोरा होता हैं । समुद्र शास्त्र के अनुसार विश्व में सबसे ज्यादा सांवले रंग के लोग होते हैं । गोरे हो या काले सदियों से महिला पुरष अपने भविष्य और भाग्य के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते है और आगे भी यही क्रम चलता रहेगा ।


महिलाएं और पुरूष दोनों ही स्वयं को संतुष्ट करने तथा भविष्य की घटनाओं के बारें में पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास करते है । इस विषय की गहराई में जाने के लिए व्यक्ति ज्योतिषविद्या का सहारा लेता है, लेकिन इसके बारे में ज्योतिषविद्यायों से ज्यादा सामुद्रिक शास्त्र विद्या में जानकारी मिलती हैं । सामुद्रिक विद्या के अनुसार स्त्री पुरूष के शरीर का रंग, प्रकृति और बनावट के आधार पर उनके स्वभाव, चरित्र व जीवन चर्या के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है । जाने किस रंग के स्त्री पुरूष का स्वभाव और चरित्र कैसा होता हैं ।

 

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार काले रंग की त्वचा वाले पुरुष पूर्ण स्वस्थ, दृढ़ परिश्रमी, तमोगुणी एवं क्रोधी स्वभाव के होते हैं, इनका बौद्धिक विकास थोड़ा कम होता है, जिसके परिणामस्वरूप वे सभी सामाजिक परंपराओं, संस्कारों एवं मर्यादाओं से दूर, उत्तेजित, हिंसक, कामी, हठी एवं आक्रामक तथा अपराधी प्रवृत्ति के होते हैं ।


काले रंग की त्वचा से प्रभावित महिलाओं के संबंध में उल्लेख आता है कि अत्यधिक काले रंग के नेत्र, त्वचा, रोम, बाल, होंठ, तालु एवं जीभ आदि जिन स्त्रियों के हों, वे निम्न वर्ग में आती है । इस वर्ण की स्त्रियां स्वामीभक्त और अपनी बात को मरते दम तक निभाने वाली एवं निडर होती है, विश्वसनीय, उत्तम मार्गदर्शिका और प्यार में बलिदान देने वाली होती हैं, इनके प्यार में धूप सी गर्मी व चंद्रमा सी शीतलता पाई जाती है ।

samudra shastra
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned