scriptमल्टीपर्पज इंडोर हॉल का सपना अधूरा, नगर परिषद ने नहीं दी एनओसी | Dream of multipurpose indoor hall unfulfilled, city council did not give NOC | Patrika News
धौलपुर

मल्टीपर्पज इंडोर हॉल का सपना अधूरा, नगर परिषद ने नहीं दी एनओसी

– इंडोर स्टेडियम का 30 जुलाई तक होना था निर्माण, अधर में लटका कार्य

– 5 करोड़ से अधिक राशि का बजट स्वीकृत, खेल संघ ही बन रहे बाधक

– शहर के इन्दिरा गांधी स्टेडियम

धौलपुर. खिलाडिय़ों के सपनों को उड़ान देने के लिए राज्य सरकार प्रोत्साहित कर रही है। जिससे खिलाड़ी प्रदेश व देशभर में अपना हुनर दिखाकर राजस्थान का नाम रोशन कर सके।

धौलपुरMay 05, 2024 / 07:27 pm

Naresh

मल्टीपर्पज इंडोर हॉल का सपना अधूरा, नगर परिषद ने नहीं दी एनओसी Dream of multipurpose indoor hall unfulfilled, city council did not give NOC
– इंडोर स्टेडियम का 30 जुलाई तक होना था निर्माण, अधर में लटका कार्य

– 5 करोड़ से अधिक राशि का बजट स्वीकृत, खेल संघ ही बन रहे बाधक

– शहर के इन्दिरा गांधी स्टेडियम
धौलपुर. खिलाडिय़ों के सपनों को उड़ान देने के लिए राज्य सरकार प्रोत्साहित कर रही है। जिससे खिलाड़ी प्रदेश व देशभर में अपना हुनर दिखाकर राजस्थान का नाम रोशन कर सके। लेकिन यहां तो खिलाडिय़ों के पंख को उड़ान देने के लिए ढिलाई बरती जा रही है। कछुआ चाल से चल रहे सरकारी सिस्टम से पहले ही खिलाड़ी मायूस हैं और नई सुविधाओं को लेकर भी खास पहल नहीं होने से प्रदर्शन प्रभावित हो रहा है। जिले के खिलाडिय़ों के सपने आखिर कैसे पूरे होंगे, इस पर सवाल बना हुआ है।
बता दें कि खेल विभाग राज्य सरकार ने धौलपुर शहर में मल्टीपर्पज इंडोर हॉल निर्माण के लिए 5 करोड़ 5 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी हुई है। यह वित्तीय स्वीकृति कार्यकारी एजेंसी आरएसआरडीसी के पक्ष में जारी की है। आरएसआरडीसी की ओर से निविदा जारी कर मल्टीपर्पज इंडोर हॉल के निर्माण के लिए एलओए 4 अक्टूबर 2023 को जारी कर दिया गया था। जिसमें बताया गया है कि मल्टीपर्पज इंडोर हॉल का निर्माण 30 जुलाई 2024 तक पूर्ण होना है। लेकिन अभी तक इसका निर्माण भी शुरू नहीं हो पाया है। जबकि निर्माण तिथि समाप्त होने में ढाई माह ही शेष हैं। निर्माण कार्य के लिए एनओसी जारी होनी है जो नगर परिषद अभी तक जारी नहीं कर पाया है।
अभी तक नहीं सुलझा मामला, एनओसी अटकी

खेल मैदान का अभी तक यह मामला झमेले में अटका हुआ पड़ा है। जबकि मल्टीपर्पज इंडोर हॉल के लिए मात्र अब ढाई माह ही शेष हैं। ऐसे में अगर इस हॉल का निर्माण नहीं होता है तो खिलाडिय़ों के सपने धूमिल होने की आशंका है। इस हॉल का निर्माण शहर की बड़ी फील्ड में होना है। लेकिन इसके लिए नगर परिषद ने अभी तक एनओसी नहीं दी है। यही कारण है कि अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। आरएसआरडीसी ने जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र धौलपुर कार्यालय के लिए एक पत्र लिखा है। एजेंसी आरएसआरडीसी ने बताया कि स्थानीय कुछ संघों की ओर से इस निर्माण कार्य पर आपत्ति जताई है। यहां पर सिर्फ क्रिकेट मैदान को बढ़ावा देने की मंशा जताई जा रही है। जिससे एनओसी भी लटक गई। मल्टीपर्पज इंडोर हॉल के लिए जगह उपलब्ध नहीं होने की बात कही जा रही है।
आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

इंदिरा गांधी स्टेडियम में आरएसआरडीसी की ओर से मल्टीपर्पज इनडोर हॉल बनाने के लिए राशि स्वीकृति हो गई है। इस राशि से इसमें बैडमिंटन, टेबल टेनिस, कुश्ती, कबड्डी सभी खेलों की सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके लिए सरकार की ओर से इस मैदान में मल्टीपर्पज हॉल को बनाया जा रहा है। लेकिन संघ की ओर से विवादों के चलते इसका कार्य शुरू नहीं हो सका है।
परिषद खुद नहीं ले पाई स्टैंड

सूत्रों के अनुसार नगर परिषद प्रशासन की सुस्त कार्यशैली ने करोड़ों के कार्य में अड़ंगा लगा दिया। एनओसी को बेवजह लटकाए रखा। अब नए आयुक्त का कहना है कि मामले की जानकारी जुटा निर्णय लेंगे। दूसरे शहरों में जहां खेलों को बढ़ावा देने के लिए स्टेडियम और अन्य स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स बन रहे हैं लेकिन यहां उल्टा लटकाया जा रहा है। आगरा और ग्वालियर में खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं हासिल है। इसी का नतीजा है कि उनके खिलाड़ी देश ही नहीं विदेशों में भी परचम फहरा रहे हैं।
अभी मेरे सामने ये मामला नहीं आया है। जिसके चलते पूरी जानकारी नहीं है। अगर कोई खेलकूद केन्द्र की ओर से आता है तो मामले की जांच कर आगे का कार्य शुरू कराया जाएगा।
– अशोक कुमार शर्मा, आयुक्त नगर परिषद धौलपुर

इंदिरा गांधी स्टेडियम में मल्टीपर्पज इंडोर हॉल निर्माण के कार्य के लिए टीम गई थी। कुछ खेल संघों ने आपत्ति की है। जिससे मैदान पर कार्य शुरू नहीं हो पाया। इससे निर्माण कार्य में देरी हो रही है। नगर परिषद से दूसरी जगह भूमि को लेकर भी बात की है लेकिन कोई हल नहीं निकला है।
– सियाराम चंद्रावत, परियोजना निदेशक, आरएसआरडीसी धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / मल्टीपर्पज इंडोर हॉल का सपना अधूरा, नगर परिषद ने नहीं दी एनओसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो