scriptइन पांच चीजों से लिवर को मिलेगी मजबूती | Patrika News
डाइट फिटनेस

इन पांच चीजों से लिवर को मिलेगी मजबूती

लिवर की सेहत के लिए अच्छा खान—पान बहुत जरूरी है, लिवर सेफ रहेगा तो पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा। ऐसे में खान—पान में थोड़ा बदलाव करके आप लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानते हैं लिवर को हैल्दी रखने वाले टिप्स।

Dec 16, 2023 / 02:13 pm

Jaya Sharma

यदि आप अपने लीवर को हैल्दी रखना चाहते हैं तो अपने आहार में सब्जियां शामिल करें
1/5

ब्रोकोली: यदि आप अपने लीवर को हैल्दी रखना चाहते हैं तो अपने आहार में सब्जियां शामिल करें। ब्रोकोली इसमें सबसे बेहतर आॅप्शन हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह सब्जियां गैर-एल्कोहल फैटी लीवर रोग से बचाने में मदद कर सकती हैं। आप ब्रोकोली को सब्जी के अलावा सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

आपको जानकार हैरानी होगी कॉफी भी लिवर को सेहतमंद बनाती है
2/5

कॉफी: आपको जानकार हैरानी होगी कॉफी भी लिवर को सेहतमंद बनाती है, यदि निश्चित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इसके कुछ फायदे भी हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी लिवर कैंसर के खतरे को कम कर सकती है।

पानी लिवर को सबसे ज्यादा हैल्दी रखता है
3/5

पानी: पानी लिवर को सबसे ज्यादा हैल्दी रखता है। सोडा या ड्रिंक्स पीने की बजाय पानी पीना लिवर के लिए हैल्दी आॅप्शन हो सकता है। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी सिर्फ लिवर ही नहीं, बल्कि किडनी को भी सेफ रखता है।

ग्रीन टी कैटेचिन नामक एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है
4/5

ग्रीन टी: ग्रीन टी कैटेचिन नामक एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। शोध से पता चलता है कि यह लिवर सहित कुछ प्रकार के कैंसर से रक्षा कर सकता है। प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन चौंकाने वाले परिणाम दे सकता है।

ओट्स का सेवन हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है
5/5

ओट्स: ओट्स का सेवन हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है। रिसर्च से भी पता चलता है कि ओट्स से पेट की चर्बी कम होती है। यदि नाश्ते में नियमित रूप से ओट्स खाएंगे तो लिवर संबंधित बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / Diet Fitness / इन पांच चीजों से लिवर को मिलेगी मजबूती

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.