scriptPre Wedding Diet Plan: अपनी शादी में दिखना चाहती हैं सबसे हसीन तो आज से खाना शुरू करें ये छह चीजें | Patrika News
डाइट फिटनेस

Pre Wedding Diet Plan: अपनी शादी में दिखना चाहती हैं सबसे हसीन तो आज से खाना शुरू करें ये छह चीजें

6 Photos
2 months ago
1/6

 

पालक (Palak)

 

पालक जैसी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए और सी से भरपूर होती हैं, जो कोलेजन के उत्पादन, चिकनी और युवा त्वचा को बढ़ावा देने के लिए बहुत आवश्यक हैं। अपनी शादी के दिन प्राकृतिक चमक पाने के लिए आप इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकती हैं। ये त्वचा के साथ-साथ आपकी आंखों के लिए भी बहुत अच्छा है।

2/6

 

एवोकाडो (Avacado)

 

एवोकाडो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। स्वस्थ वसा और विटामिन से भरपूर एवोकाडो त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करते हैं, जिससे त्वचा में नमीयुक्त चमक मिलती है। आप इस लाभकारी फल को टोस्ट पर या सलाद में डालकर या ऐसे ही खा सकती हैं। इससे त्वचा को पोषण मिलेगा।

3/6

 

अंकुरित अनाज (Sprouts)

 

अंकुरित अनाज त्वचा के लिए फायदेमंद है। अंकुरित अनाज में मूंग, चना, मेथी के बीज, मूंगफली इत्यादि का सेवन कर सकती हैं। इनमें आपको प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स व विटामिन मिल जाएंगे। यह त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत करने में भी मदद करते हैं।

4/6

 

हल्दी (Turmeric)

 

हल्दी में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं। यह लालिमा और सूजन को कम कर सकती है, जिससे आप तरोताजा और जीवंत दिख सकती हैं। सोते समय दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे काली मिर्च के साथ गर्म करें। इसका सेवन करें। इस सरल उपाय से अपनी शादी के दिन प्राकृतिक चमक पा सकती हैं।

5/6

 

बेरी (Berry)

 

रास्पबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी में से अपना पसंदीदा फल चुनकर सेवन कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ये छोटे-छोटे फल आपकी त्वचा को युवा और जीवंत बनाए रखते हुए मुक्त कणों को दूर रखने में मदद करते हैं। त्वचा चमक को बढ़ाने के लिए इन्हें सुबह दही में मिलाकर या दिन में खाएं।

6/6

 

बादाम (Almonds)

 

कल्पना करें कि आप ब्यूटी क्वीन की तरह चमकते हुए, गलियारे से नीचे जा रही हैं। इसके लिए बादाम जिसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देते हैं। बस हर दिन भर बादाम खाएं और त्वचा को चमकदार बनाएं। इसके साथ ही बादाम प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, यह ऊर्जा देने के साथ मांसपेशियों के विकास और रखरखाव में योगदान भी देता है। यह शादी के दिन आपको ऊर्जावान बने रहने में भी मदद करता है।

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.