scriptबारिश में सेहत के दुश्मनों से रहें सावधान | Stay away from enemies of health in monsoon | Patrika News
डाइट फिटनेस

बारिश में सेहत के दुश्मनों से रहें सावधान

बारिश के मौसम में जरा सी लापरवाही बीमार बना सकती है। इस मौसम से जुड़े रोगों की वजह संक्रमण ही नहीं बल्कि खानपान व साफ-सफाई में…

Jul 03, 2018 / 04:33 am

मुकेश शर्मा

rain

rain

बारिश के मौसम में जरा सी लापरवाही बीमार बना सकती है। इस मौसम से जुड़े रोगों की वजह संक्रमण ही नहीं बल्कि खानपान व साफ-सफाई में लापरवाही भी है। जानिए कैसे इम्युनिटी बढ़ाकर बैक्टीरिया आदि से बचाव करें-

रखें सही खानपान

अधिक तला-भुना, मसालेदार व प्रोसेस्ड फूड (बर्गर, पिज्जा या सॉस) अपच, दस्त, पेचिश, हैजा, खांसी-जुकाम, वायरल जैसे रोगों की चपेट में लाता है। ऐेसे में मौसमी फलों, सूखे मेवों, तुलसी, अदरक जैसी चीजों को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर से विषैले तत्त्व बाहर निकाल कर संक्रमण से बचाते हैं व रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

इन बातों पर ध्यान दें

मानसून के दौरान तरबूज, खरबूजा जैसे फलों से बचें। नम प्रकृति के होने के कारण इनमें बैक्टीरिया की आशंका ज्यादा होती है।


दागी, कटे-फटे फल खाने से बचें, ये आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं। साफ-सुथरे फल ही खरीदें।
छिलका होने के बावजूद खाने से पहले फलों को अच्छे से धोएं।


जहां तक हो सके बाजार में मिलने वाले फलों के जूस से बचें। इसके बजाय आप घर पर ही फलों का जूस या स्मूदी तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आप सब्जियों का सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

उबला हुआ पानी पिएं

ज्यादातर बैक्टीरिया पानी से शरीर में पहुंचते हैं। इसलिए इस मौसम में सिर्फ उबला हुआ पानी या फिल्टर किया पानी ही पिएं। ध्यान रहे कि पानी को उबाले हुए 24 घंटे से ज्यादा समय न बीता हो। बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए अदरक या नींबू की चाय पी सकते हैं। चाय पसंद न हो तो गर्म वेजिटेबल सूप पी सकते हैं।

स्ट्रीट फूड से रहें दूर

इस मौसम में ज्यादातर लोग स्ट्रीट फूड से खुद को दूर नहीं रख पाते। लेकिन ये फूड कई बीमारियों को जन्म देते हैं। जितना संभव हो इनसे दूर रहें। चाट-पकौड़े खाने का मन है तो इसे घर पर बना सकते हैं।

Home / Health / Diet Fitness / बारिश में सेहत के दुश्मनों से रहें सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो