scriptदिल का दौरा पड़ने से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण, समय रहते पहचान कर जान बचाएं | 5 Warning Signs of an Impending Heart Attack Save Your Life by Recognizing Them Early | Patrika News
रोग और उपचार

दिल का दौरा पड़ने से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण, समय रहते पहचान कर जान बचाएं

हार्ट अटैक (Heart attack) एक गंभीर समस्या है जो किसी को भी अचानक हो सकती है और जीवन के लिए खतरा बन सकती है। यह बीमारी अक्सर चुपचाप हो जाती है और व्यक्ति को उसकी पहचान करने में कठिनाई हो सकती है। अक्सर हम संकेतों को ध्यान में नहीं रखते और उन्हें अनदेखा कर देते हैं, जिससे हमारी स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है।

जयपुरApr 24, 2024 / 10:17 am

Manoj Kumar

5 Warning Signs of an Impending Heart Attack

5 Warning Signs of an Impending Heart Attack

हार्ट अटैक (Heart attack) एक गंभीर समस्या है जो किसी को भी अचानक हो सकती है और जीवन के लिए खतरा बन सकती है। यह बीमारी अक्सर चुपचाप हो जाती है और व्यक्ति को उसकी पहचान करने में कठिनाई हो सकती है। अक्सर हम संकेतों को ध्यान में नहीं रखते और उन्हें अनदेखा कर देते हैं, जिससे हमारी स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। लेकिन जानकारी के अनुसार, हार्ट अटैक (Heart attack) के कई घंटे पहले ही कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें अगर हम ध्यान से समझें तो हम अपनी स्वास्थ्य को बचा सकते हैं। इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम इन संकेतों को समझें और उनके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

ये 5 संकेत बताते हैं आ सकता है हार्ट अटैक, समय रहते पहचान का बचा सकते हैं जान


हमारे जीवन में हार्ट अटैक (Heart attack) का खतरा बढ़ता जा रहा है, और इसकी वजह कई कारणों में से एक है कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जैसी बीमारियां। यहां वसा की जमावट से होने वाली धमनियों में रुकावट से ब्लड सर्कुलेशन का बाधित होना है। इसके परिणामस्वरूप, हृदय को ज़्यादा प्रेशर पड़ता है, जो हार्ट अटैक (Heart attack) का कारण बन सकता है। यहां उपचार की लापरवाही जीवनक्षमता को प्रभावित कर सकती है। लेकिन समय रहते संकेतों को पहचानने में जीवनवान हो सकता है। यह आवश्यक है कि हम इन संकेतों को समझें और उचित कार्रवाई करें, ताकि हम खुद को हार्ट अटैक (Heart attack) के खतरे से बचा सकें।
5 Warning Signs of an Impending Heart Attack
5 Warning Signs of an Impending Heart Attack

संकेत जो बताते हैं हार्ट अटैक के शुरुआती संकेत Signs that indicate early signs of heart attack

अत्यधिक पसीना आना:

हमारे स्वास्थ्य के लिए हार्ट अटैक (Heart attack) के संकेतों को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इन संकेतों में से एक है अजीब महसूस करना और अनायास पसीना आना। अगर आपको अनुभव होता है कि आपका पसीना असामान्य रूप से बढ़ रहा है और आप बिना किसी वजह के अचानक गर्मी महसूस कर रहे हैं, तो यह हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) या हार्ट संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है। इसलिए, इन संकेतों को समझना और उन पर गंभीरता से ध्यान देना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
यह भी पढ़ें- आपकी नसों में भी घुस चूका है प्लास्टिक? Heart Attack और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा

सांस लेने में तकलीफ

स्वास्थ्य के मामले में संवेदनशीलता बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। सांस लेने में तकलीफ एक ऐसा संकेत है जिसे हमें गंभीरता से लेना चाहिए। अगर सीने में भारीपन या सांस लेने में कठिनाई महसूस हो, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह हार्ट की समस्याओं का संकेत हो सकता है। साथ ही, सांस लेते समय लंबी सांस खींचना भी अस्थमा का संकेत हो सकता है। इसलिए, स्वस्थ्य समस्याओं को समझने और उनके लक्षणों को समझना बेहद महत्वपूर्ण है।
जबड़े से लेकर बाएं हाथ में दर्द

अगर आपके बाएं तरफ पीठ और हाथ के साथ जबड़े में दर्द महसूस हो रहा तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें। कई बार हार्ट अटैक का ये प्रारंभिक लक्षण होता है। छाती और बाएं कंधे में दर्द धीरे-धीरे आपके हाथों की तरफ जाने लगा है तो आपको सचेत होना चाहिए।
सीने में दर्द, भारीपन या जकड़न:

यह हार्ट अटैक का सबसे आम लक्षण है। सीने में दर्द, भारीपन या जकड़न महसूस होना, खासकर बाईं ओर, यह दर्द हाथों, गर्दन, जबड़े या पीठ में भी फैल सकता है।
चक्‍कर या मिचली आना

अगर आपको दिन में कई बार चक्‍कर आ रहा है, उलटी जैसा महसूस हो रहा है। या आप असहज महसूस कर रहे हैं तो यह भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सभी लक्षण हर व्यक्ति में एक समान रूप से नहीं दिखाई देते हैं। कुछ लोगों में केवल कुछ ही लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जबकि कुछ में सभी लक्षण दिखाई दे सकते हैं। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।
Heart Attack Alert: 5 Crucial Signs to Watch Out For
Heart Attack Alert: 5 Crucial Signs to Watch Out For

हृदय रोगों से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स: Some important tips to prevent heart diseases:

  • स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं: संतुलित आहार खाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें, और धूम्रपान और शराब से दूर रहें।
  • अपने वजन को नियंत्रित रखें: मोटापा हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाता है।
  • अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखें: उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों के लिए प्रमुख जोखिम कारक हैं।
  • नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं: अपने डॉक्टर से नियमित रूप से जांच करवाएं और उनकी सलाह का पालन करें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / दिल का दौरा पड़ने से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण, समय रहते पहचान कर जान बचाएं

ट्रेंडिंग वीडियो