scriptArthritis Cure Tips: इन नेचुरल तरीकों से दूर करें आर्थराइटिस की तकलीफ | Arthritis Cure: Natural Tips to handle this situation | Patrika News

Arthritis Cure Tips: इन नेचुरल तरीकों से दूर करें आर्थराइटिस की तकलीफ

locationजयपुरPublished: Jan 04, 2020 07:04:56 pm

Arthritis Cure Tips: आर्थराइटिस या गठिया जाेड़ाें के दर्द और सूजन से संबंधित एक बीमारी है। जो रोगी की दिनचर्या को काफी प्रभावित करती है। लेकिन कुछ उपाय अपनाकर आर्थराइटिस की समस्या को कम किया जा सकता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ रयूमेटोलॉजी के अनुसार, वजन घटाकर, फिजिकल थेरपी…

Arthritis Cure: Natural Tips to handle this situation

Arthritis Cure Tips: इन नेचुरल तरीकों से दूर करें आर्थराइटिस की तकलीफ

arthritis cure Tips In Hindi: आर्थराइटिस या गठिया जाेड़ाें के दर्द और सूजन से संबंधित एक बीमारी है। जो रोगी की दिनचर्या को काफी प्रभावित करती है। लेकिन कुछ उपाय अपनाकर आर्थराइटिस की समस्या को कम किया जा सकता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ रयूमेटोलॉजी के अनुसार, वजन घटाकर, फिजिकल थेरपी, एक्यूपंक्चर और मालिश जैसी वैकल्पिक चिकित्सा से गठिया की समस्या से निपट सकते हैं। यदि आप अपना वजन कम करते हैं, तो आपके जोड़ों पर कम दबाव पड़ता है, और यह आपके दर्द को कम कर सकता है। व्यायाम से ताकत बढ़ती है। ये विकल्प एलोपैथी उपचार के साथ भी अपनाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं गठिया के दर्द से राहत पहुंचाने वाले कुछ टिप्स ( Tips To Prevent Arthritis ) के बारे में:
नियमित रूप से व्यायाम करें ( Exercise Regularly )
आप अपनी फिटनेस दिनचर्या में कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं। कम दबाव वाले एरोबिक व्यायाम जैसे चलना, साइकिल चलाना और तैरना भी अच्छा है। थोड़ा सा कार्डियो और स्ट्रॉन्ग एक्सरसाइज करने से बहुत फर्क पड़ेगा। लेकिन कुछ भी नया शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
अच्छा खाएं ( Eat Healhty )
एक संतुलित और स्वस्थ आहार समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। साबुत अनाज, फल और सब्जियां, स्वस्थ तेल और समुद्री भोजन को अपने आहार में शामिल करें। संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थ और शर्करा से बचें। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी, जो आपके जोड़ों के लिए अच्छा है।
एक्टिव रहें ( Be Active )
बहुत अधिक समय तक एक ही स्थिति में न रहें। यह आपके जोड़ों को अधिक कठोर बना सकता है। नियमित अंतराल पर घूमें। यदि आपके पास डेस्क जॉब है, तो हर आधा घंटे में उठ कर थोड़ा टहलें। घर पर, कुछ न कुछ करने के लिए उठते रहें। आप जल्द ही इसका फर्क देखेंगे।
आराम करें ( Avoid Stress )
अपने आप को तनाव से बचाकर रखें। ये सच है कि गठिया रोग में छोटे-छोटे काम करने में काफी समस्या आती है। लेकिन तनाव आपके दर्द को और बढ़ा सकता है। मूड अच्छा रखने के लिए मेडिटेशन और संगीत सुनने जैसे विश्राम के तरीकों को आज़माएं। यदि आपके तनाव का स्तर कम हो जाता है, तो आपकी आधी समस्याएं हल हो जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो