scriptनाखून के नीचे की गांठ निकली ग्लोमस ट्यूमर | below the nail gets glomose tumor | Patrika News
रोग और उपचार

नाखून के नीचे की गांठ निकली ग्लोमस ट्यूमर

केस स्टडी
यदि नाखून पर पानी गिरने या फिर हल्का सा टच होने पर भी उसमें तेज दर्द होता है तो इसकी अनदेखी न करें। यह अंदर किसी गांठ का संकेत हो सकता है।

Mar 23, 2019 / 02:25 pm

Jitendra Rangey

glomus tumor

नाखून के नीचे की गांठ निकली ग्लोमस ट्यूमर

नाखून के नीचे दर्द था
पचास साल की उम्र के आसपास के इस मरीज को पिछले कई महीनों से नाखून के नीचे दर्द था। दर्द होने पर वे दर्द निवारक गोली खा लेते थे। लेकिन जब दर्द बढ़ता गया तो डॉक्टर को दिखाया। जांच में यह ग्लोमस ट्यूमर निकला। यह ट्यूमर नाखून के नीचे की तरफ होता है और ट्यूमर के कारण इसमें तेज दर्द होता है।
क्या है ग्लोमस ट्यूमर
यह नाखून के पीछे या उसके पास होता है। इसमें एक गांठ बन जाती है। अब चूंकि यह गांठ त्वचा के अंदर होती है इसलिए सामान्यत: मरीज का एकदम से इसपर ध्यान नहीं जाता है। लगातार दर्द नहीं होने के कारण भी लोग अक्सर इसे अनदेखा कर देते हैं और डॉक्टर के पास देर से जाते हैं। इसका दर्द नाखून से किसी भी चीज के टच होने या ठंडे पानी में अंगुली डालने पर होता है।
हड्डी को भी हो सकता है नुकसान
यदि ग्लोमस ट्यूमर बढ़ जाता है तो अंगुली को नुकसान पहुंच सकता है। यदि लंबे समय तक (जो कि कई साल तक हो सकता है) इस दर्द की अनदेखी की जाए तो बीमारी बढ़ सकती है। ट्यूमर के आसपास मवाद होने से अंंगुली की हड्डी में छेद भी हो सकता है। ट्यूमर को सर्जरी से हटाते हैं। यह ट्यूमर चोट लगने के कारण भी हो सकता है।
डॉ. सी.एस. चतुर्वेदी
आर्थोपेडिक सर्जन,
जयपुर

Home / Health / Disease and Conditions / नाखून के नीचे की गांठ निकली ग्लोमस ट्यूमर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो