scriptदिमाग और हड्डियां इनसे होंगी मजबूत, जानें इनके बारे में | brain and bones strong | Patrika News

दिमाग और हड्डियां इनसे होंगी मजबूत, जानें इनके बारे में

locationजयपुरPublished: Nov 01, 2019 03:08:20 pm

मशरूम में मौजूद पोषक तत्त्व शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। ये फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं। कई रोगों में मशरूम का इस्तेमाल बतौर औषधि भी किया जाता है।

दिमाग और हड्डियां इनसे होंगी मजबूत, जानें इनके बारे में

brain and bones strong

बुजुर्गों को बढ़ती उम्र के साथ दिमाग को सेहतमंद रखने के लिए पानी अधिक पीना चाहिए। एक शोध के मुताबिक विशेषकर व्यायाम से पहले अगर वे पानी पीते हैं तो इसका सीधा फायदा मस्तिष्क को होता है। शोध के अनुसार शरीर में पानी की कमी होने पर एक्सरसाइज से मिलने वाले फायदों में कमी आती है साथ ही मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है। यह शोध करीब 55 वर्ष की उम्र के लोगों पर किया गया है।

एक्सपर्ट : वृद्धावस्था में वायु दोष बढ़ने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती हैं। इससे हृदय ठीक से काम नहीं करता है और दिमाग को कम खून पहुंचता हैं। ऐसा होने से दिमाग की कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती। पानी अधिक पीने से दिमाग सुचारु रूप से काम करता है।

मशरूम से हड्डियां मजबूत –
मशरूम में मौजूद पोषक तत्त्व शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। ये फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं। कई रोगों में मशरूम का इस्तेमाल बतौर औषधि भी किया जाता है। इसमें विटामिन- बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की मात्रा होती है। जानें इसके अन्य फायदे-

कार्बोहाइड्रेट्स: शहतूत, अनंतमूल, अंगूर और गुलाब की पंखुडिय़ों को एकसाथ मिलाकर प्रयोग करेंगे तो काफी अधिक फायदा होगा। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। नियमित मशरूम खाने से 20 प्रतिशत विटामिन-डी मिलता है।

एंटी ऑक्सीडेंट: मशरूम से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां नहीं होतीं। मशरूम में मौजूद सेलेनियम इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो