scriptcancer treatment: संभव है कैंसर का इलाज, जानें इसके बारे में | cancer treatment: Cancer treatment is possible | Patrika News

cancer treatment: संभव है कैंसर का इलाज, जानें इसके बारे में

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2019 01:15:29 pm

cancer treatment: बच्चों में कैंसर अचानक हो जाता है, जिसमें इलाज के सफल होने की दर वयस्कों से अधिक है।
 

cancer-treatment-cancer-treatment-is-possible

cancer treatment: बच्चों में कैंसर अचानक हो जाता है, जिसमें इलाज के सफल होने की दर वयस्कों से अधिक है।

बच्चों में कौन से कैंसर के मामले अधिक देखे जाते हैं ?

14 साल तक के बच्चों में ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, लिम्फोमा, सॉफ्ट टिशु सारकोमा व केंद्रीय तंत्रिका-तंत्र के कैंसर अधिक देखे जाते हैं। कैंसर की पहचान व इलाज किसी भी उम्र में हो सकता है।

उपचार की सफलता दर कितनी है ?
इनमें बिना किसी प्रारंभिक लक्षणों के कैंसर अचानक हो जाता है। लेकिन शिशुओं में इसका इलाज आसान है और सफलता की दर भी वयस्कों की तुलना में कहीं अधिक है। आधुनिकतम उपचारों के कारण कैंसर से पीडि़त 80 प्रतिशत बच्चों में इसका इलाज पूरी तरह संभव है। लेकिन अभी भी 15 वर्ष से कम आयु के बच्चों में कैंसर मृत्यु का दूसरा बड़ा कारण है। कैंसर का इलाज मरीज में कैंसर का प्रकार, गंभीरता व स्टेज पर निर्भर करता है।

इसकी चपेट में आने के प्रमुख कारण क्या हैं ?
ज्यादातर कैंसर जो बच्चों में होते हैं, उनका कारण अज्ञात है। लेकिन 5प्रतिशत मामलों की वजह आनुवांशिकता मानी जाती है। जीन में होने वाले म्युटेशन (संरचनात्मक परिवर्तन) से कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि कैंसर की वजह बन जाती है।

बचाव के लिए क्या करें ?
जंकफूड व फास्टफूड से परहेज करवाकर अधिक से अधिक सब्जियां और फल खिलाएं। बचपन से ही एक्सरसाइज करने की आदत डालें। बच्चे को छह माह तक स्तनपान जरूर कराएं। अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाएं। इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें खिलाएं जैसे दही, लहसुन, रंग-बिरंगे फल व सब्जियां आदि।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो