दिल की बीमारी से मधुमेह राेगियाें काे ज्यादा खतरा

दिल की बीमारी से मधुमेह राेगियाें काे ज्यादा खतरा

विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह से जुड़ा शर्करा का उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और इससे रक्तचाप

टाइप 2 मधुमेह के मरीजों में 58 फीसदी मौतें दिल संबंधी रोगों की वजह से होती हैं।मेक्सिकन डायबिटीज फेडरेशन की आेर से ये खुलासा किया गया है।

मेक्सिकन डायबिटीज फेडरेशन की अध्यक्ष हेक्टर सांचेज मिजंगोस के अनुसार इस बीमारी के शिकार लोगों में असमय मौत या दिल संबंधों रोगों की वजह से अक्षमता का ज्यादा खतरा होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह से जुड़ा शर्करा का उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और इससे रक्तचाप, दृष्टि व जोड़ों में दर्द व अन्य दिक्कतें पैदा होती हैं।विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों से पता चलता है कि टाइप2 मधुमेह से 44.2 करोड़ लोग पीड़ित हैं।

मेक्सिको के स्वास्थ्य सचिवालय ने पाया कि एज्टेक राष्ट्र के 1.3 करोड़ लोग मधुमेह के साथ जी रहे हैं और इन प्रभावितों में आधे लोगों को ही पता है कि उन्हें बीमारी है।

मिजंगोस के अनुसार, 2015 में अकेले मेक्सिको में 98,000 से ज्यादा लोगों की मौत मधुमेह से हुई और मरने वालों की औसत आयु 66.7 साल रही।

उन्होंने कहा, ''यह अफसोसजनक है क्योंकि ये लोग 15 साल और जीवित रह सकते थे।" उपचार के विकल्पों में सुधार के लिए मेक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जनवरी में कैनाग्फ्लिोजिन के इस्तेमाल को मंजूरी दी।

मिजंगोस ने कहा, ''इस दवा के साथ एक व्यक्ति 100 मिलीग्राम शर्करा प्रतिदिन कम कर सकता है, जिससे रोजाना 4000 कैलोरी कम होगी जो वजन घटाने में सहायता करती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned