कोरोनावायरस : इटली में 1029 लोग संक्रमित, 29 लोगों की मौत

इटली में कोरोनावायरस से अबतक 1,049 लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं मृतकों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की।

रोम। इटली में कोरोनावायरस से अबतक 1,049 लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं मृतकों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सिविल प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट के प्रमुख और कोरोनावायरस आपातकाल के लिए एक्सट्राऑर्डिनरी कमिश्नर एंजेलो बोरेली के शनिवार के बयान के हवाले से कहा कि लगभग 543 लोग या कुल संक्रमित लोगों के 52 प्रतिशत लोगों को फिलहाल घर में अलग-थलग रखा गया है, चूंकि इन लोगों में बीमारी का कोई लक्षण नहीं पाया गया, या हल्के लक्षण पाए गए और उन्हें अस्पताल में इलाज की कोई जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि अन्य जिन 401 लोगों (38 प्रतिशत) में लक्षण पाए गए, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और 105 लोगों (10 प्रतिशत) को इन्टेन्सिव केयर में रखा गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित लोम्बार्डी क्षेत्र में छह तथा एमीलिया रोमाग्ना क्षेत्र में दो और लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या भी शुक्रवार के 46 से बढ़कर अब 50 हो गई है।

बोरेली ने बताया कि देशभर में डॉक्टरों और स्वास्थ्यकमियों की सहायता के लिए लगभग 1,800 सरकारी अधिकारी और 800 सिविल प्रोटेक्शन स्वयंसेवी तैनात हैं। पूरी स्थिति का आंकलन करते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (आईएसएस) के अध्यक्ष सिल्वियो ब्रुसाफेरो ने बताया कि संक्रमण के खिलाफ उठाए गए कदमों का प्रभाव देखना अभी जल्दबाजी होगा। इटली में कोरोनावायरस के मामले की पुष्टि सबसे पहले 21 फरवरी को हुई थी जब लोम्बार्डी में एक छोटे शहर कोडोग्नो में संक्रमण के छह मामले पाए गए थे।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned