scriptCoronavirus Update: एंटीबॉडीज से कोरोना का रास्ता रोकने की कोशिश में वैज्ञानिक | Coronavirus Update: scientists find antibodies To Stop Covid-19 | Patrika News

Coronavirus Update: एंटीबॉडीज से कोरोना का रास्ता रोकने की कोशिश में वैज्ञानिक

locationजयपुरPublished: Apr 02, 2020 11:08:49 pm

Coronavirus Update: काेराेनावायरस महामारी के कारण दुनियाभर में अबतक 50,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 9 लाख 86 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। साथ ही 2 लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात देकर जिंदगी की जंग जीती है…

Coronavirus Update: scientists find antibodies To Stop Covid-19

Coronavirus Update: एंटीबॉडीज से कोरोना का रास्ता रोकने की कोशिश में वैज्ञानिक

coronavirus Update In Hindi: काेराेनावायरस महामारी के कारण दुनियाभर में अबतक 50,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 9 लाख 86 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। साथ ही 2 लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात देकर जिंदगी की जंग जीती है। कोविड-19 के फैलते प्रकोप को रोकने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक अपनी जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं। हाल में चीनी वैज्ञानिकों की एक टीम ने कई एंटीबॉडीज को आइसोलेट किया है जो बॉडी सेल्स में प्रवेश करने वाले कोरोना वायरस की क्षमता को रोकने में बेहद प्रभावी हैं। वैज्ञानिक का मानना है कि यह एंटीबॉडीज कोरोना के इलाज या रोकथाम में सहायक हो सकती हैं। हालांकि, यह उपचार प्रभावी है या नहीं उसके लिए थोड़े समय और इंतजार करना होगा।
सिंघुआ विश्वविद्यालय, बीजिंग में कार्यरत झांग लिनकी ने कहा कि उनकी टीम ने अध्ययन में पाया है कि एंटीबॉडी से बनी एक दवा को कोविड-19 से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इस वक्त कोरोना को लेकर जो उपचार चल रहे हैं, उनकी तुलना में वह अधिक प्रभावी साबित हो सकती हैं।
झांग ने बताया कि उनकी टीम ने जनवरी की शुरुआत में कोरोना मरीजों से लिए गए खून से एंटीबॉडी का विश्लेषण करना शुरू किया, जिसमें 206 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी को आइसोलेट किया गया। इस दौरान, उन्होंने पाया कि उसमें वायरस के प्रोटीन को बाइंड करने की पूरी क्षमता है। इसके बाद शोधकर्ताओं ने एक और परीक्षण किया और यह देखा कि क्या एंटीबॉडीज वास्तव में वायरस को कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोक सकते हैं।
उन्होंने ने कहा कि पहले 20 एंटीबॉडीज का परिक्षण किया गया तो उनमें से चार वायरस के प्रवेश को लॉक करने में सक्षम थे व उनमें से दो और अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब हुए। टीम अब सबसे शक्तिशाली एंटीबॉडी की पहचान करने और संभवतः कोरोना वायरस बदलाव के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें संयोजित करने पर काम कर रही है।
झांग ने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो, जल्द ही वैज्ञानिक परीक्षण के लिए उनका बड़े पैमाने पर निर्माण कर सकते हैं। यह परीक्षण पहले जानवरों पर किया जाएगा उसके बाद इंसानों पर।
झांग ने कहा, ‘दशकों से चिकित्सा की दुनिया में एंटीबॉडी का महत्व रहा है। उनका उपयोग कैंसर, ऑटोइम्यून बीमारियों और संक्रामक रोगों के इलाज के लिए किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो