scriptCoronavirus Update: छींकना नहीं, ये हैं कोरोना संक्रमण के असली लक्षण | Coronavirus Update: Sneezing is not symptom of COVID-19, know the Real | Patrika News
रोग और उपचार

Coronavirus Update: छींकना नहीं, ये हैं कोरोना संक्रमण के असली लक्षण

Coronavirus Update: कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप में अगर आप किसी को खांसते या छींकते हुए देखते हैं और डरते हैं कि उन्हें कोरोनावायरस हो सकता है, तो याद रखें कि छींकना COVID-19 का सामान्य लक्षण नहीं है। क्योंकि…

जयपुरMar 25, 2020 / 10:18 pm

युवराज सिंह

Coronavirus Update:Sneezing is not symptoms of COVID-19, know the Real

Coronavirus Update: छींकना नहीं, ये हैं कोरोना संक्रमण के असली लक्षण

coronavirus Update in hindi: कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप में अगर आप किसी को खांसते या छींकते हुए देखते हैं और डरते हैं कि उन्हें कोरोनावायरस हो सकता है, तो याद रखें कि छींकना COVID-19 का सामान्य लक्षण नहीं है। क्योंकि कोरानावायरस संक्रमण का प्राथमिक लक्षण बुखार और सूखी खांसी हैं। ना कि छींकना।
विशेषज्ञों के अनुसार COVID-19 के प्राथमिक लक्षण बुखार और सूखी खांसी ही हैं। इसके के अन्य लक्षणों में थकान, मतली, शरीर में तेज दर्द, खांसी, सांस की तकलीफ और पेट संबंधी समस्याएं शामिल हैं।
आइए ग्राफ के जरिए जानते हैं, COVID-19,सामान्य सर्दी, फ्लू और एलर्जी के लक्षणों के बारे में:-

corona_symptoms.png
कई लोगों में मौसमी परिवर्तन एलर्जी का कारण बनता है। मौसमी एलर्जी के लक्षणों में अक्सर छींकने और नाक बंद होने के साथ-साथ आंखों में खुजली होना भी शामिल है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 रोगियों के केवल 4.8% मामलों में नाक बंद होने के लक्षण देखे गए। जबकि अध्ययन किए गए मामलों में इसके अधिक सामान्य लक्षणों में बुखार ( 87.9%), सूखी खाँसी (67.7%), और थकान (38.1%) शामिल हैं। संगठन ने यह निष्कर्ष चीनी के 56,000 कोरोना रोगियों पर अध्ययन के बाद निकाला।

Home / Health / Disease and Conditions / Coronavirus Update: छींकना नहीं, ये हैं कोरोना संक्रमण के असली लक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो