scriptDiverticulitis : जानिए पेट में होने वाले दर्द व कब्ज की समस्या के बारे में | Diverticulitis : Diverticulitis Symptoms and causes | Patrika News

Diverticulitis : जानिए पेट में होने वाले दर्द व कब्ज की समस्या के बारे में

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2019 02:55:04 pm

Diverticulitis : जानते हैं इसके लक्षण व इलाज के बारे में-

diverticulitis-diverticulitis-symptoms-and-causes

Diverticulitis : जानते हैं इसके लक्षण व इलाज के बारे में-

Diverticulitis : बुजुर्गों को अक्सर मौसम में बदलाव होने से पेट संबंधी दिक्कतें होती हैं। आमतौर पर खानपान में गड़बड़ी से ऐसा होता है। लेकिन 40-60 वर्ष की उम्र के बाद ज्यादातर लोगों में पेट से जुड़ी समस्याएं सामने आने लगती हैं। इसे डाइवर्टिकुलाइटिस (Diverticulitis ) कहते हैं। जानते हैं इसके लक्षण व इलाज के बारे में-

डाइवर्टिकुलाइटिस बीमारी में आंतों की लाइनिंग पर मौजूद गोलाकार पाउच आंतों के बाहर उभरने लगते हैं। ये कमजोर लाइनिंग पर उभरते हैं। इस स्थिति में संक्रमण और सूजन देखने में आती है। 40-60 की उम्र में पेट संबंधी रोग बढ़ जाते हैं। यह बीमारी इनमें से एक है।

कारण-
रोग के कारण अज्ञात हैं। लेकिन अधिकतर मामलों में भोजन में फाइबरयुक्त चीजों का अभाव या शरीर में पानी की कमी इसकी मुख्य वजह है। क्योंकि फाइबर व पानी की कमी से मल सख्त हो जाता है और धीरे-धीरे आंतों पर दबाव पड़ता है। कब्ज व मोटापा इस रोग को बढ़ाते हैं।

प्रमुख लक्षण –
पेट के निचले हिस्से में बाईं तरफ अचानक दर्द होने के अलावा कब्ज, बुखार, एसिडिटी, भूख न लगना, कभी-कभार मल के साथ रक्त आने जैसी पेरशानी होना।

जांच और इलाज –
यूरिन व स्टूल में बार-बार ब्लड आने व पेट के निचले हिस्से में बाईं ओर दर्द होने पर डॉक्टरी सलाह जरूर लें। जरूरत के अनुसार ब्लड टैस्ट, सीटी स्कैन या एक्स-रे भी कराया जाता है। एंटीबायोटिक्स दवा लेने के अलावा आराम करने, अधिक लिक्विड डाइट व प्रतिदिन 20-25 ग्राम फाइबरयुक्त चीजें खाने की सलाह देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो