अपच की समस्या के लिए करें ये उपाय, जानें इसके बारे

भोजन का ठीक से न पचना, पेट में गैस बनना, भारीपन, बेचैनी, उल्टी, जी मिचलाना और सिर चकराने जैसी परेशानी हो सकती है। ऐसे में दवाइयों के अलावा दिनचर्या में सुधार और कुछ देसी उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं।

अव्यवस्थित जीवनशैली, गलत खानपान की आदतों से अपच की समस्या हो सकती है। भोजन का ठीक से न पचना, पेट में गैस बनना, भारीपन, बेचैनी, उल्टी, जी मिचलाना और सिर चकराने जैसी परेशानी हो सकती है। ऐसे में दवाइयों के अलावा दिनचर्या में सुधार और कुछ देसी उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं।

इसे लें : अन्नानास की फांक पर थोड़ा नमक और काली मिर्च का पाउडर लगाकर खाना भी फायदेमंद हो सकता है।

नींबू-कालीमिर्च : अपच में नींबू पर सेंधा नमक और पिसी कालीमिर्च लगाकर गर्म राख पर भून लें। इसे गर्म ही चूसें। यह पाचन रस बनाता है जिससे अपच की समस्या में तत्काल राहत मिलती है। यह लिवर की कार्यप्रणाली को भी ठीक रखता है।

इनको आजमाएं : दो बड़ी चम्मच मोटी सौंफ को आधा लीटर पानी में उबालें और थोड़ी-थोड़ी देर में गुनगुना ही पीएं। एक चम्मच पिसी हुई अजवाइन और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर सुबह खाली पेट पानी के साथ लें। गंभीर समस्या है तो 60 ग्राम सूखा धनिया, 25 ग्राम पिसी कालीमिर्च और स्वाद के अनुसार सेंधा नमक लेकर एकसाथ मिलाकर पीस लें। इस मिश्रित चूर्ण को आधा चम्मच भोजन के बाद पानी से लें।

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned