script

Essential Oil Benefits: एसेंशियल ऑयल, जाे कम करते हैं कैंसर का खतरा

locationजयपुरPublished: Jan 02, 2020 05:06:02 pm

Essential Oil Benefits: अपने पोषक तत्वों की वजह से एसेंशियल ऑयल का उपयोग किसी न किसी रूप में सदियों से किया जाता रहा है। पौधों से डिस्टिलेशन के जरिए Essential oils को निकाला जाता है। इनका उपयोग परफ्यूम, ब्यूटी प्रोडक्ट…

Essential Oil That Prevent cancer Naturally

Essential Oil Benefits: एसेंशियल ऑयल, जाे कम करते हैं कैंसर का खतरा

Essential Oil Benefits In Hindi: अपने पोषक तत्वों की वजह से एसेंशियल ऑयल का उपयोग किसी न किसी रूप में सदियों से किया जाता रहा है। पौधों से डिस्टिलेशन के जरिए Essential oils को निकाला जाता है। इनका उपयोग परफ्यूम, ब्यूटी प्रोडक्ट, साबुन, घरेलू सफाई उत्पादों और भोजन और पेय के स्वाद के लिए किया जाता हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से इन आवश्यक तेलों का उपयोग किया जाता रहा है। आयुर्वेद विभिन्न प्रकार के चिकित्सीय कामों में इनका उपयोग करता रहा है, जैसे अरोमाथेरेपी में इन्हीं तेलों का उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं कुछ खास एसेंशियल ऑयल के बारे में जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मददगार है :-
लोहबान ( Frankincense Essential Oil )
लोहबान का तेल कई तरह के चिकित्सकीय कामों में उपयोग किया जाता है। विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया गया है। शोध से पता चलता है कि लोबान कैंसर कोशिकाओं को मारता है और स्वास्थ्य कोशिकाओं को बढ़ावा देता है।
अनुसंधान बताता है कि इस आवश्यक तेल में एंटी-म्यूटाजेनिक और एपोप्टोटिक या प्रोग्राम्ड सेल डेथ क्षमताएं हैं। शोध में यह भी पाया गया है कि न केवल लोबान में एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं, यह कीमोथेरेपी उपचार के दुष्प्रभावों को कम करने में भी मदद करता है।
लैवेंडर ( Lavender Essential Oil )
लैवेंडर आॅयल कैंसर को रोकने में प्रभावी है। लैवेंडर को एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है और फ्री रेडिकल्स रोकने में मददगार होता है। रोमानिया में हुए शोध के अनुसार एक घंटे तक लैवेंडर आॅयल सूंघने से शरीर को काफी फायदा मिलता है। अध्ययन के अनुसार लैवेंडर आॅयल के एंटीऑक्सिडेंट और एंटीपैप्टोटिक गतिविधियां मस्तिष्क में स्कोपामाइन-प्रेरित ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ फायदा पहुंचाती हैं।
लेमन ग्रास ( Lemongrass Essential Oil )
एक अध्ययन में चूहाें पर लेमन ग्रास आॅयल का उपयोग, उसके एंटीकैंसर प्रभाव काे देखने के लिए किया गया। परिणाम काफी आशाजनक थे, क्योंकि शोधकर्ताओं ने विभिन्न स्तरों पर खोज की कि कैसे तेल कैंसर को खत्म करने में सहायक है। शोधकर्ताओं ने कहा कि लेमन ग्रास आॅयल में आशाजनक एंटीकैंसर गतिविधि होती।

ट्रेंडिंग वीडियो