scriptतेज दिल की गति से डायबिटीज का ज्यादा खतरा | Fast heart beat can be increase the risk of Diabetes | Patrika News
रोग और उपचार

तेज दिल की गति से डायबिटीज का ज्यादा खतरा

निष्कर्षो में दर्शाया गया है
कि प्रत्येक अतिरिक्त 10 धड़कनें डायबिटीज के खतरे को 23 फीसदी तक बढ़ा देती
हैं

May 25, 2015 / 10:23 am

दिव्या सिंघल

diabetes

diabetes

न्यूयॉर्क। एक नए शोध में चेताया गया है कि जिन लोगों के दिल की धड़कनें तेज होती हैं, उनमें डायबिटीज का जोखिम अधिक होता है। शोध के निष्कर्षो में दर्शाया गया है कि प्रत्येक अतिरिक्त 10 धड़कनें मधुमेह के खतरे को 23 फीसदी तक बढ़ा देती हैं।

अमेरिका की पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में पोषाहार विज्ञान के सहायक प्रोफेसर एवं शोध के वरिष्ठ लेखक जियांग गाओ ने कहा कि इ स शोध में हमने करीब 1,00,000 चीनी वयस्कों की सुस्त दिल की गति का मूल्यांकन किया और चार सालों तक उनका अनुसरण किया। हमने पाया कि तेज दिल की गति वाले प्रतिभागियों में मधुमेह का खतरा बढ़ गया है। निष्कर्ष चेताता है कि दिल की दर मापने के साधन व्यक्ति में मधुमेह के भावी उच्च जोखिम का पता लगा सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने 2006-2007 में कराई गई एक शारीरिक परीक्षा में दिल की गति को मापा। शोधकर्ताओं ने करीब पांच मिनट के आराम के बाद एक बार फिर अपनी पीठ के बल लेटे प्रतिभागियों की दिल की गति रिकॉर्ड की। इस बार उन्होंने इस काम में 12-लीड इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (चित्रमय रिकॉर्डिग) का इस्तेमाल किया। चार वर्षो की अनुवर्ती परीक्षा के दौरान शोधकर्ताओं को 17,463 पूर्व मधुमेह (प्री- डायबिटिक) और 4,649 मधुमेह के मामले मिले। यह शोध “इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडीमियोलॉजी” पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Home / Health / Disease and Conditions / तेज दिल की गति से डायबिटीज का ज्यादा खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो