कब्ज से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कब्ज से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

आलकल की अनियमित दिनचर्या आैर अनुचित खानपान के कारण कब्ज ( constipation ) रहना एक आम समस्या हाे गर्इ है

आलकल की अनियमित दिनचर्या आैर अनुचित खानपान के कारण कब्ज ( constipation ) रहना एक आम समस्या हाे गर्इ है। जाे आगे चलकर गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। कब्ज के कारण सिर भारी होना, जी मिचलाना, बुखार रहना, मुंह में पानी आने की शिकायत होती है। आइए जानते हैं कब्ज काे राेकने के कुछ घरेलू उपायाें ( home remedies for constipation ) के बारे में :-

न हो पानी की कमी : पानी कम पीना भी कब्ज ( constipation ) की एक वजह है। दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं।। रात को सोते समय भी पानी पीना चाहिए।

मानसिक रूप से स्वस्थ : हर समय चिंता में डूबे रहने से भी कब्ज की शिकायत रहती है। साथ ही सिगरेट, तम्बाकू, गांजा अफीम जैसी नशे वाली चीजों से बचना चाहिए।

- त्रिफला चूर्ण को भी आप कब्ज दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कब्ज से राहत के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा। इसके बाद इसे पी लें। यह रात को करें।

- सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर पीएं।यह कब्ज ( constipation ) के लिए अच्छा नुस्खा माना जाता है।

- अपने खाने में फाइबर को शामिल करें।ओट ब्रेन, वीट ब्रेन, ताजला फल और सब्जियां आहार में शामिल करें।

- ठंडे पेय से बचे : खाने के बाद ठंडे पेय से भी कब्ज की समस्या हो सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned